नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सीएनजी (CNG) की कीमतों में 95 पैसे प्रति किलोग्राम का इजाफा कर दिया गया है. नई कीमत 17 दिसंबर 2022 सुबह 6 बजे से लागू हो जाएगी. इस बढ़ोतरी की घोषणा इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने की है. दिल्ली में अब आपको एक किलोग्राम सीएनजी भरवाने के लिए 79.56 रुपये चुकाने होंगे. इससे पहले 8 अक्टूबर को दिल्ली में सीएनजी की कीमत बढ़ाई गई थी.

पिछली बार दिल्ली में सीएनजी की कीमत 3 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाई गई थी. उसके बाद से दिल्ली में सीएनजी की कीमत 78.61 रुपये/किलोग्राम हो गई थी. बता दें कि गुरुग्राम में सीएनजी 86.94 रुपये प्रति किलोग्राम, गाजियाबाद, नोएडा-ग्रेटर और नोएडा में 81.17 रुपये, रेवाड़ी में 78.61 रुपये और फरीदाबाद में 84.19 रुपये प्रति किलोग्राम पर मिल रही है.

आपको बता दें कि इस साल मार्च से लेकर अब तक15वीं बार है जब सीएनजी की कीमतों में इजाफा किया गया है. कुल मिलाकर 10 महीनों में सीएनजी की कीमत 23.55 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ चुकी है. पिछले साल अप्रैल में सीएनजी की कीमत 36.16 रुपये प्रति लीटर थी जो दिल्ली में अब लगभग 80 रुपये तक पहुंच चुकी है. इसके पीछे रूस-यूक्रेन युद्ध से खड़ी हुई विषम वैश्विक परिस्थितियों को माना जा रहा है. साथ ही कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि अभी सीएनजी की कीमतों में और इजाफा हो सकता है.

किन लोगों पर होगा असर

सीएनजी की कीमत अप्रैल 2021 से लेकर अब तक करीब 80 फीसदी बढ़ी है. इससे निजी वाहन चालक तो प्रभावित होते ही हैं, साथ ही उन लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है जो कैब सर्विसेज का इस्तेमाल करते हैं. पहले ही ओला और उबर जैसी कैब कंपनियों ने अपने न्यूनतम किराए में भारी इजाफा कर दिया था और अब इस बढ़ोतरी के बाद एक बार फिर किराया बढ़ने की आशंका है. ऐसे में जो लोग दफ्तर जाने के लिए हर दिन कैब या ऑटो का सफर करते हैं उनकी जेब पर भार और बढ़ सकता है.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!