श्रीनगर, जेएनएन : दक्षिण कश्मीर के पुलवामा और मध्य कश्मीर के चरार-ए-शरीफ बड़गाम में शनिवार को उस समय गोलियों की आवाज गूंज उठी, जब वहां छिपे आतंकियों ने घेराबंदी तोड़ भागने के लिए सुरक्षाबलों पर फायरिंग की। सुरक्षाबलों ने खुद को बचाते हुए जवाबी फायर किया। उसके बाद दोनों जगहों पर भीषण मुठभेड़ हुई। इसमें पांच आतंकी फंसे हुए थे। सुरक्षाबलों ने जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा आतंबी संगठन से संबंधित पांच आतंकियों को मार गिराने में सफलता हासिल की है।

इसी बीच कश्मीर जोन के आइजी के विजय कुमार ने इंटरनेट मीडिया पर जानकारी साझा करते हुए बताया कि पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित आतंकवाद के जवाब में सुरक्षाबलों ने पिछले 12 घंटों में कश्मीर में दो जगह हुई मुठभेड़ों में पांच आतंकियों को मार गिराने में सफलता हासिल की है। इनका संबंध लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठनों से था। इस मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद का कमांडर जाहिद वानी मारा गया है। जम्मू-कश्मीर पुलिस को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई

बड़गाम में शनिवार रात 10 बजे सेना की 53 आरआर और सीआरपीएफ व पुलिस के संयुक्त गश्तीदल ने तिलसर, चरार-ए-शरीफ में जैसे ही तलाशी शुरू की, एक मकान में छिपे आतंकियों ने उन पर फायर कर दिया। जवानों ने खुद को बचाते हुए जवाबी फायर किया। मुठभेड़ में तीन आतंकियों के छिपे होने की सूचना है। मध्यरात्रि के उपरांत सुरक्षाबलों को तीनों आतंकियों को मार गिराने में सफलता मिली है। उसके कब्जे से एक एके-56 राइफल भी मिली है।

इससे पूर्व शाम साढ़े छह बजे दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के नेयरा, टहाब इलाके में जम्मू कश्मीर पुलिस के विशेष दल एसओजी ने सेना व सीआरपीएफ के जवानों के साथ मिलकर तलाशी अभियान चलाया। गांव में स्वचालित हथियारों से लैस आतंकियों के एक दल को देखे जाने की सूचना पर अभियान चलाया गया। सुरक्षाबल जब गांव में आगे बढ़ रहे थे तो एक मकान में छिपे आतंकियों ने उन पर फायर कर दिया। इस पर जवानों ने भी जवाबी फायर किया। इसके बाद दोनों ओर से गोलीबारी शुरू हो गई। स्थानीय सूत्रों ने बताया कि सुरक्षाबलों ने आतंकी ठिकाना बने मकान के आसपास स्थित मकानों से कई लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया। इसके साथ ही उन्होंने आतंकियों को गोली का जवाब देते हुए आत्मसमर्पण के लिए भी कहा। हालांकि पुलिस ने आतंकियों की संख्या की पुष्टि नहीं की है, लेकिन स्थानीय सूत्रों ने बताया कि घेराबंदी में दो आतंकी हो सकते हैं। देर रात बाद इन दो आतंकियों को भी ढेर कर दिया गया।

इसी दौरान कुलगाम जिले के आडूरा और नीलू इलाके में सुरक्षाबलों ने आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर दो अलग-अलग तलाशी अभियान चलाए। सूत्रों ने बताया कि देर रात तक जारी दोनों अभियानों में सुरक्षाबलों को आतंकियों का कोई सुराग नहीं मिला था।

गांदरबल में पकड़े गए तीनों आतंकी टीआरएफ के सदस्य

शुक्रवार को गांदरबल जिले में जिन तीन संदिग्ध आतंकियों को सुरक्षाबलों ने हथियारों संग पकड़ा था, वह लश्कर-ए-तैयबा के हिट स्क्वाड कहे जाने वाले टीआरएफ के सदस्य हैं। तीनों दक्षिण कश्मीर के रहने वाले हैं। इनकी पहचान शोपियां के बरारीपोरा निवासी फैसल मंजूर पुत्र मंजूर अहमद, शोपियां के जेनपोरा निवासी अजहर याकूब पुत्र मोहम्मद याकूब और कुलगाम के बेगमपोरा निवासी नासिर अहमद डार पुत्र मोहम्मद अयूब डार के रूप में हुई है। पूछताछ में पता चला कि यह तीनों गांदरबल में कुछ खास लोगों की हत्या करने और टीआरएफ के नेटवर्क को विस्तार देने की साजिश को रच रहे थे। इनके कब्जे से दो पिस्तौल, तीन मैगजीन, 15 कारतूस, दो हथगोले और तीन मोबाइल फोन भी मिले हैं। तीनों से पूछताछ जारी है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!