नई दिल्ली: दिल्ली में बाढ़ (Delhi Flood) का खतरा फिलहाल टलने के बाद बारिश (Rain) से लोगों की मुसीबतें बढ़ सकती हैं. दरअसल दिल्ली में रविवार तक बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है. मौसम विभाग (IMD) ने देश के अन्य राज्यों के लिए भी बड़ी चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के ताजा बुलेटिन मुताबिक आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हो सकती है. हालांकि गुरुवार और शुक्रवार को थोड़ी राहत मिल सकती है.

अगले 48 घंटों यानी दो दिनों की बात करें तो गुरुवार और शुक्रवार को दिल्ली में हल्की बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. इसी तरह तापमान की बात करें तो गुरुवार को न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री रह सकता है. वहीं शनिवार को नई दिल्ली में गरज के साथ मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं, शनिवार को यहां अधिकतम तापमान 35 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं रविवार को गरज के साथ भारी बारिश अनुमान लगाया गया है. यूपी के गाजियाबाद और नोएडा में पूरे हफ्ते बारिश का अनुमान लगाया गया है.

इसके अलावा IMD ने हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Rainfall), जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir), उत्तराखंड (Uttarakhand rain), पंजाब (Punjab rainfall) और हरियाणा (Haryana Weather) में चार दिन बारिश का पूर्वानुमान जताया है. आज यानी 19 जुलाई को इन सभी राज्यों में बादल छाए रहने और मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है. वहीं 20 व 21 जुलाई को भी बारिश जारी रहने की संभावना जताई गई है. उसके बाद 22 व 23 जुलाई को मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है. आपको बताते चलें कि 24 जुलाई बारिश का दौर कुछ हल्का पड़ने लगेगा.

राजस्थान में भी मानसून (Monsoon) तेजी से एक्टिव है, जिसके चलते यहां 19 से 25 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने इस दौरान लोगों को पेड़ों और बिजली के खंभों से दूर रहने की सलाह दी है. दरअसल मौसम विभाग ने राजस्थान के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. IMD के मुताबिक, प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बारिश को लेकर 23 जुलाई तक येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. जोधपुर और बीकानेर जिलों में 19 से 25 जुलाई तक मानसून सक्रिय रहेगा, जिसके चलते यहां बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने जा रही है.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!