बलरामपुर: बलरामपुर-राजपुर रेंज से जिले में पहुंचा हाथियों का दल विचरण कर रहा है। इस दल में लगभग 33 हाथी हैं। डीएफओ ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि हाथियों के दल को लुण्ड्रा से वापस बलरामपुर अपने पारंपरिक मार्ग से जाना था। बीते शुक्रवार से हाथियों का दल लुण्ड्रा क्षेत्र में पहुंचा है।

वन विभाग द्वारा 6 टीम गठित की गई है। जिसमें वन विभाग, पुलिस बल और हाथी मित्र शामिल हैं। वन विभाग द्वारा लगातार निगरानी की जा रही है, साथ ही सघन निगरानी के लिए ड्रोन के जरिए भी नजर रखी जा रही है। वर्तमान में मार्ग बाधित होने के कारण हाथियों का दल गंजाडांड, लालमाटी, बांसाझाल और सुमेरपुर वन क्षेत्र में विचरण कर रहा है।

किसी भी तरह की हानि से सुरक्षा हेतु प्रशासन द्वारा आवश्यक सावधानी भी बरती जा रही है। एसडीएम लुण्ड्रा ने बताया कि प्रभावित क्षेत्र में स्कूल की छुट्टी कर दी गई है। पीवीटीजी सर्वे को भी रोकने निर्देशित किया गया है। लोगों को सतर्क करते हुए जंगल की ओर ना जाने की अपील की गई है।

वन विभाग द्वारा आम जन से अपील की गई है कि हाथियों के दल का मार्ग बाधित ना करें। हाथियों के दल को देखने उनके पास ना जाएं, वीडियो बनाने के लिए नजदीक ना जाएं। शोर मचाकर और पटाखे फोड़कर उन्हें आक्रोशित ना करें। वे अपने पारंपरिक मार्ग से आवागमन करते हुए वापस बलरामपुर रेंज की ओर निकलेंगे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!