अंबिकापुर: राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अंबिकापुर के सेंटर ऑफ कोचिंग फॉर कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशन द्वारा आज संघ एवम राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षाओं एवं यूजीसी- सीएसआईआर द्वारा आयोजित नेट-सेट परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग हेतु सत्र 2023-24 के नवीन बैच का शुभारंभ महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य प्रोफेसर एसके श्रीवास्तव की अध्यक्षता में किया गया।



कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण और द्वीप प्रज्वलन के साथ हुई। तत्पश्चात उपस्थित अतिथियों का गुलदस्ते के माध्यम से स्वागत किया गया। कार्यक्रम के संबंध में जानकारी देते हुए सेंटर के संयोजक डॉ. उमेश कुमार पाण्डेय ने कहा कि यह महाविद्यालय सरगुजा संभाग का सबसे बड़ा महाविद्यालय है और संभाग के दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्रों से अधिकांश विद्यार्थी पढ़ने के लिए यहां आते हैं।महाविद्यालय में पढ़ने वाले अधिकांश विद्यार्थी बड़े शहरों में जाकर मंहगी कोचिंग का लाभ लेने में सक्षम नहीं है। उनके हितों को ध्यान में रखते हुए और पढ़ाई के साथ-साथ बेहतर कैरियर के लिए महाविद्यालय प्रशासन ने सिविल सेवाओं और नेट- सेट की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराई है। गत वर्ष केवल सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए निशुल्क कोचिंग कराई गई थी। इस सत्र में उसका दायरा बढ़ाते हुए नेट-सेट परीक्षाओं को भी शामिल किया गया है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महाविद्यालय के नियंत्रक डॉ राजकमल मिश्रा ने कहा कि महाविद्यालय का यह अभिनव प्रयास है निश्चित ही इस क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। महाविद्यालय के आइक्यूएसी के संयोजक डॉक्टर अनिल कुमार सिन्हा ने कहा कि हमारे विद्यार्थियों में संभावनाओं की कोई कमी नहीं है और यदि उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार के लिए भी तैयार किया जाए तो वह किसी भी लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। महाविद्यालय में योग्य प्राध्यापकों की एक पूरी टीम है जिनके कुशल मार्गदर्शन में निश्चित रूप से यह पहल सकारात्मक परिणाम लाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना हमारा प्राथमिक लक्ष्य है।कैरियर गाइडेंस एवं प्लेसमेंट सेल के संयोजक डॉक्टर एस एन पांडेय ने कहा कि वर्तमान समय अत्यधिक चुनौतीपूर्ण है और विद्यार्थियों को इस प्रतिस्पर्धात्मक माहौल में तैयार करने के लिए इस तरह के आयोजन बहुत महत्वपूर्ण हैं। महाविद्यालय के सभी विद्यार्थियों को निशुल्क कोचिंग का लाभ लेना चाहिए। भूगोल विभाग के अध्यक्ष डॉ आर के जायसवाल ने महाविद्यालय की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि इसमें एक्सपर्ट्स के रूप में प्रशासनिक अधिकारियों को भी आमंत्रित किया जाए ताकि उनकी विशेषज्ञता का लाभ महाविद्यालय के विद्यार्थियों को मिल सके। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य प्रोफेसर एसके श्रीवास्तव ने कहा कि दुनिया में कोई भी काम असंभव नहीं है अगर मेहनत, लगन और ईमानदारी के साथ प्रयास किया जाए तो किसी भी उपलब्धि को हासिल किया जा सकता है। आप सब ईमानदारी से प्रयास कीजिए महाविद्यालय प्रशासन हर कदम पर आपके साथ है।

कार्यक्रम में हिन्दी विभाग की अध्यक्ष डॉ आभा जायसवाल, विधि विभाग के अध्यक्ष ब्रजेश कुमार सहित बड़ी संख्या में प्राध्यापक, सेंटर के सदस्य विनीत कुमार गुप्त, डॉ कविता कृष्णमूर्ति सहित लगभग 800 की संख्या में छात्र छात्राएं उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. उमेश कुमार पाण्डेय और विनीत कुमार गुप्त ने किया। आभार ज्ञापन डॉ. कविता कृष्णमूर्ति ने किया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!