नई दिल्ली: 31 मार्च को वित्त वर्ष 2023-24 खत्म होने जा रहा है। 1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो जाएगी। ऐसे में आने वाला 1 अप्रैल कई नए बदलावों को लेकर आ रहा है। इन बदलावों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। इसी कड़ी में आज इस खबर के माध्यम से हम आपको उन बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो देश में 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे।

बता दें कि 1 अप्रैल से NPS के नियमों में बदलावों से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं। अगर आप फास्टैग का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आपको कुछ जरूरी कार्य कर लेना चाहिए। वरना आपको 1 अप्रैल से कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं उन बदलावों के बारे में, जो 1 अप्रैल से होने जा रहे हैं।

नेशनल पेंशन सिस्टम
आपको बता दें कि पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण ने नेशनल पेंशन सिस्टम को सिक्योर करने के लिए आधार बेस्ड टू स्टेप ऑथेंटिकेशन सिस्टम को पेश किया है। इसे 1 अप्रैल से लागू किया जाएगा। यह सिस्टम सभी नेशनल पेंशन सिस्टम यूजर्स के लिए होगा।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड
1 अप्रैल, 2024 से एसबाई के कुछ क्रेडिट कार्ड पर किराया भुगतान लेनदेन पर रिवॉर्ड पॉइंट के कलेक्शन को बंद कर दिया जाएगा। इसमें AURUM, SBI कार्ड एलीट, SBI कार्ड एलीट एडवांटेज, SBI कार्ड पल्स और सिंपलीक्लिक कार्ड हैं।

फास्टैग ई-केवाईसी
अगर आपने अब तक अपने फास्टैग की ई-केवाईसी नहीं कराई है। ऐसे में आपको 31 मार्च से पहले इसकी ई-केवाईसी करा लेनी चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं। इस स्थिति में 1 अप्रैल से आपको फास्टैग का इस्तेमाल करने में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

एलपीजी गैस सिलेंडर
हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है। ऐसे में 1 अप्रैल से एलपीजी रसोई गैस की कीमतों में भी बदलाव देखने को मिल सकता है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!