नई दिल्ली: बीते कुछ दिनों से भारत के अलग-अलग इलाकों में मौसम (Weather) का मिजाज बदलता हुआ दिख रहा है. कुछ जगहों पर तो तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है तो कहीं पर बारिश की वापसी ने मौसम सुहाना किया है. हालांकि, अधिकतर इलाकों में गर्मी के कारण लोगों का हाल बेहाल है. मौसम विभाग ने गुजरात, कर्नाटक और राजस्थान के कई इलाकों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहने का पूर्वानुमान जताया है. इसके अलावा, मौसम विभाग ने कई इलाकों में अगले दो दिन में लू चलने की चेतावनी भी दी है. आइए जानते हैं कि अलग-अलग राज्यों में मौसम कैसे रहने वाला है ।

दिल्ली में गर्मी का कहर बढ़ता ही जा रहा है. गुरुवार को दिल्ली में न्यूनतम तामपाम सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा 21.2 दर्ज किया गया. वहीं, अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. दिल्ली में दिन में हल्के बादल छाए रहने और बूंदाबांदी की पूर्वानुमान जताया गया है

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटे में गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और जम्मू कश्मीर में हल्की बारिश हुई. वहीं, कई जगहों पर बर्फबारी भी हुई. हिमाचल प्रदेश में भी अलग-अलग जगहों पर बारिश देखने को मिली. आज भी पश्चिमी हिमालय के इलाके में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. बर्फबारी की भी संभावना है.

पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो बीते 24 घंटे में सिक्किम, असम, मेघालय और मणिपुर में हल्की बारिश हुई. घर से बाहर निकलने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ा. हालांकि आज भी सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में कुछ जगहों पर हल्की बारिश संभव है.पिछले 24 घंटे के दौरान हरियाणा और नॉर्थ राजस्थान में छिटपुट हल्की बारिश हुई. आज भी पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी यूपी के तमाम इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!