अंबिकापुर: सरगुजा जिले के मैनपाट में 22 एवं 23 जुलाई 2023 को प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मैनपाट में देश भर के घुमक्कड़ों का जलसा होने जा रहा है। इसमें जुटेंगे प्रदेश व देश भर के ब्लॉगर,यू_ट्यूबर,पर्यावरण प्रेमी,लेखक,संस्कृति कर्मी,कलाकार एवं फोटोग्राफर शामिल होंगे।

ज्ञात हो कि जीडीएस(घुमक्कड़ी दिल से ) फ़ेसबुक पर बजट घुमक्कड़ों का एक विशाल परिवार है जिसमें विभिन्न देशों के लगभग 75 हज़ार से अधिक घुमक्कड़ आपस में जुड़े हुए हैं। यह ग्रुप ट्रस्ट के रूप में भारत सरकार से रजिस्टर्ड भी है
प्रदेश में अपनी तरह का यह पहला आयोजन है। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य छत्तीसगढ में पर्यटन (ईको ,ग्रामीण तथा जनजातीय)को बढ़ावा देना तथा प्रदेश की नैसर्गिक सुंदरता को दुनिया के सामने लाना है।

“घुमक्कड़ी दिल से” के इस पहले राज्यस्तरीय में छत्तीसगढ़ सहित देश के कई अन्य प्रमुख शहरों से लगभग 50 से अधिक घुमक्कड़ों के शामिल होने की संभावना है।
दो दिवसीय स्नेह मिलन कार्यक्रम में प्रदेश में पर्यटन के विकास एवं विस्तार पर चर्चा होगी तथा प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत नृत्य,गायन, हस्तशिल्प,खाद्य सामग्रियों तथा जनजातीय संस्कृति आदि के माध्यम से अतिथियों को परिचित कराने का प्रयास किया जायेगा।

सम्मेलन के दौरान अतिथियों द्वारा अंचल में पर्यावरण संरक्षण,जैव विविधता व मैनपाट में पर्यटन के प्रचार प्रसार हेतु ब्लॉगिंग,शॉर्ट फिल्म,फोटोग्राफी,यू ट्यूब वीडियो आदि का निर्माण भी किया जाएगा जिससे देश भर से अधिक से अधिक लोग सर्दियों में मैनपाट आकर यहां की अलौकिक तथा प्राकृतिक सुंदरता को निहार सकें एवं बौद्ध धर्म के सान्निध्य में रहकर असीम शांति का अनुभव कर सकें,साथ ही साथ,अंचल में बढ़ते तापमान को नियंत्रित करने हेतु स्वैच्छिक प्रयासों को गति देने पर भी बात होगी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!