कहते हैं ना कि भगवान अगर एक दरवाजा बंद करता है तो सौ खोल भी देता है. भारत में हर साल कई लोग यूपीएसई की तैयारी करते हैं. इसमें से कुछ की किस्मत साथ देती है तो कई का सपना साकार नहीं हो पाता. ऐसे में कई ऐसे लोग हैं जो हताश हो जाते हैं. वो अपनी जिंदगी में ठहर जाते हैं. लेकिन कुछ लोग एक रास्ता बंद होने पर दूसरे की तरफ बढ़ते हैं. ऐसी ही स्टोरी है कैलाश मांजू बिश्नोई की. यूपीएसई की तैयारी के दैरान उन्होंने एक किताब लिखी, जो अब उन्हें करोड़पति बना चुकी है.

सोशल मीडिया पर इन दिनों ‘यूपीएससी वाला लव कलेक्टर साहिबा’ नाम की किताब काफी चर्चा में है. इसे पढ़ चुके लोगों के मुताबिक़, ये किताब काफी अच्छी है. इसकी स्टोरी, इसे लिखने का तरीका सब कुछ काफी अच्छा है. हर कोई इसके लेखक की तारीफ कर रहा है. कैलाश ने इसे अपने निजी एक्सपीरियंस के आधार पर लिखा है. हालांकि, इस किताब के कई पात्र काल्पनिक भी हैं.

ऐसी है स्टोरी

इस किताब की स्टोरी एक ट्रेनी आईएएस ऑफिसर की है. इसमें उसके लाइफ का स्ट्रगल दिखाया गया है. कैसे चयनित होने के बाद ट्रेनिंग का माहौल होता है और किस तरह से चैलेंजेस को फेस करते हैं, ये इसमें काफी अच्छे तरीके से दिखाया गया है. इसके अलावा कोविड के दौरान किस तरह की परेशनियां देखने को मिली, ये भी इस किताब में बखूबी दर्शाया गया है. बात प्यार के एंगल की करें तो किस तरह से प्यार और धोखा साथ चलता है, ये भी इसमें दिखाया गया.

कैलाश मांजू बिश्नोई का जन्म जोधपुर में हुआ है. इसके अलावा उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई जोधपुर से ही पूरी की. इसके बाद जयनारायण व्यास से उन्होंने डिग्री लेने के बाद यूपीएससी की तैयारी की. इस दौरान ही उन्होंने 2022 में किताब लिखी और उसे पांच महीने में लिखकर पब्लिश भी कर दिया. किताब सुपरहिट हो चुकी है. उन्हें इसपर फिल्म बनाने का भी ऑफर मिला है. बुक को लोग काफी पसंद कर रहे हैं.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!