नई दिल्ली: बहुमूल्य धातु सोने का भाव दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन कम हो गया। राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोने में गिरावट रही और यह 200 रुपये टूटकर 72,950 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 73,150 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। हालांकि भाषा की खबर के मुताबिक, चांदी की कीमत 800 रुपये उछलकर 86,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। इससे पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 85,200 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

दुनिया के मार्केट में ट्रेंड

खबर के मुताबिक, एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा कि दिल्ली के बाजारों में हाजिर सोना (24 कैरेट) 72,950 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था जो पिछले बंद भाव से 200 रुपये की गिरावट है। अंतरराष्ट्रीय बाजार कॉमेक्स (जिंस बाजार) में हाजिर सोना 2,339 डॉलर प्रति औंस पर पर कारोबार कर रहा था जो पिछले बंद भाव से आठ डॉलर की गिरावट है।

गांधी ने कहा कि मंगलवार को सोने की कीमत में और गिरावट आई, क्योंकि व्यापारियों का मानना है कि लगातार मुद्रास्फीति के दबाव के कारण अमेरिकी अर्थव्यवस्था में गिरावट की संभावना है, जिससे अमेरिकी फेडरल रिजर्व की इस साल ब्याज दरों को कम करने की योजना में बाधा आ सकती है। हालांकि, चांदी बढ़कर 28.35 डॉलर प्रति औंस पर बोली गई। पिछले सत्र में यह 28.10 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई थी।

सोने की कीमतें एक दायरे में अटकी

चांदी 28.35 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर ऊंची बोली गई। पिछले सत्र में यह 28.10 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई थी। सोमवार की 1.3 प्रतिशत की गिरावट के बाद सोने की कीमतें एक दायरे में अटकी हुई हैं, जिसमें अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों और यूएस फेड पर ध्यान केंद्रित किया गया है। चेयरमैन के भाषण दोनों पर व्यापारियों द्वारा भविष्य में किसी भी दर में कटौती के संकेत के लिए बारीकी से नजर रखी जाएगी। जेएम फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड में ईबीजी – कमोडिटी एंड करेंसी रिसर्च के उपाध्यक्ष प्रणव मेर ने कहा कि हालांकि, औद्योगिक धातुओं में तेजी के संकेतों के बाद चांदी की कीमतों में सकारात्मक कारोबार जारी है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!