
बलरामपुर: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देशन में सुशासन तिहार का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के साथ ही आमजनों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा।
कलेक्टर राजेन्द्र कटारा ने इस संबंध में बताया कि शासन-प्रशासन की जो योजनाएं संचालित हैं उनका क्रियान्वयन धरातल पर प्रभावी तरीके से हो और योजनाओं का सीधा लाभ आमजनों तक पहुँच सके, इसके लिए शासन के प्रत्येक स्तर पर लगातार पहल की जा रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय की सरकार द्वारा सुशासन तिहार 2025 का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें संवाद के माध्यम से समस्याओं का समाधान किया जाएगा। इसके लिए तीन चरण निर्धारित किए गए हैं पहला चरण 8 अप्रैल से 11 अप्रैल 2025 तक आयोजित होगा, जिसमें सभी स्थानीय निकाय ग्राम पंचायत, नगरीय निकाय और साथ ही विकासखण्ड स्तर एवं जिला स्तर के कार्यालयों में समाधान पेटी रखा जाएगा और लोगों से अपनी समस्याएं, शिकायतों व मांग के संबंध में आवेदन लिया जाएगा। आवेदनों के निराकरण के लिए गुणवत्ता सुनिश्चित करने जिला स्तर एवं शासन स्तर पर भी निराकरण की गुणवत्ता का ध्यान रखा जाएगा। तीसरे चरण में 5 से 31 मई तक समाधान शिविर आयोजित होंगे। क्लस्टर स्तर पर 10 से 15 पंचायत के बीच में एक शिविर आयोजित होगा, जिसमें प्राप्त आवेदनों के निराकरण के संबंध में आवेदकों को बताया जाएगा। इसके साथ ही शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। समाधान शिविर में लोगों के समस्याओं के संबंध में आवेदन भी लिए जाएंगे और निराकरण भी सुनिश्चित किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय भी समयानुसार शिविरों में उपस्थित हो कर आमजनों से सीधा संवाद करेंगे।
सुशासन तिहार के लिए कलेक्टर ने की आमजनों से अपील
सुशासन तिहार के लिए कलेक्टर राजेन्द्र कटारा ने जिले वासियों से अपील की है कि अधिक से अधिक सुशासन तिहार में भागीदारी दिखाएं और अपनी समस्याएं, शिकायतों व मांग के संबंध में आवेदन करें, जिससे आपकी बात हम तक पहुंच सके और उसका निराकरण किया जा सके।
आवेदन करने की प्रक्रिया
आम नागरिक अपना आवेदन अपने ग्राम पंचायत मुख्यालय, नगर पंचायत व नगर पालिका मुख्यालय में आवेदन के माध्यम से अपनी बात रख सकते हैं। आवेदक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सुशासन तिहार पोर्टल में मोबाइल नम्बर पंजीयन करना होगा इसके पश्चात वह अपनी शिकायत, मांग, समस्या दर्ज कर सकते हैं। समस्या के निराकरण के पश्चात आवेदक के पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर निराकरण की सूचना भी प्राप्त होगी।
ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ग्राम पंचायत मुख्यालयों, नगरीय निकाय कार्यालयों में समाधान पेटी रखी जाएगी। जिसमें आमजन अपनी समस्याएं, शिकायत लिखकर प्रातः 10 बजे से शाम 05 बजे तक पेटी में डाल सकते हैं। आवेदन प्राप्त करने के लिए समाधान पेटी की व्यवस्था जिला एवं विकासखण्ड मुख्यालय स्तर पर भी की जाएगी।