भोपाल: मध्य प्रदेश के अतिथि शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल अतिथि शिक्षकों को वेतन ट्रेजरी के माध्यम से जारी किया जाएगा। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। वहीं अतिथि शिक्षकों की ट्रेजरी कोड के लिए डॉक्यूमेंट की लिस्ट जारी की गई है। नवनियुक्त अतिथि शिक्षकों के ट्रेजरी कोड जनरेट होने अनिवार्य है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इसकी प्रक्रिया के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

इसके तहत संकुल स्तर पर नवीन तैयारियां आयोजित की जा रही है। वहीं कोई गड़बड़ी न हो और त्योहारों के समय अतिथि शिक्षकों को वेतन मिल पाए। इसके लिए ट्रेजरी कोड जनरेट करना अनिवार्य कर दिया गया है। मामले में सभी विकास शिक्षा अधिकारी को निर्देश जारी किए गए।

इसके तहत स्कूल शिक्षा विभाग के संकुल कार्यालय द्वारा जुलाई महीने 2022 में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की गई थी। सभी अतिथि शिक्षकों को ट्रेजरी कोर्ट के माध्यम से मानदेय का भुगतान किया जाएगा। इस संबंध में दस्तावेज की मांग की गई है। माना जा रहा है कि दुर्गा पूजा से पहले अतिथि शिक्षकों को उनके मानदेय का भुगतान कर दिया जाएगा। हालांकि इससे पहले शिक्षकों को समस्त दस्तावेज की सूची उपलब्ध करानी अनिवार्य होगी।

  1. दस्तावेज में स्कैन पासपोर्ट साइज फोटो रखना अनिवार्य किया गया है।इसके अलावा स्कैन हस्ताक्षर अपने पास रखें
  2. 2 आधार कार्ड फोटो कॉपी
  3. दो आयकर पैन कार्ड फोटो कॉपी
  4. दो बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  5. साथ ही अतिथि शिक्षक के ट्रेजरी कोड हेतु जारी फॉर्म को भर कर इसे अतिथि शिक्षकों द्वारा किया जाना अनिवार्य है।

बता दें कि मध्य प्रदेश के शासकीय स्कूल में जल्दी शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आदेश जारी किए गए हैं। 17000 शिक्षकों की कमी झेल रहे शासकीय स्कूल को इससे राहत मिलेगी। 40,000 अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की तैयारी चल रही है। शैक्षणिक सत्र 2022 – 23 में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में और सीएम राइज स्कूल के शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा रही है। डीपीआई ने इस संबंध में आदेश जारी किया 400 से अधिक संख्या वाले स्कूल में खेलकूद शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इसके लिए 21 सितंबर यानी आज से प्रक्रिया शुरू होगी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!