Google अपनी एक और सर्विस में बड़ा बदलाव करने वाला है, इसके लिए कंपनी ने यूजर्स को अपना डेटा 1 दिसंबर तक डाउनलोड करने की डेडलाइन दी है। कंपनी ने यूजर्स को इससे संबंधित मेल किया है, ताकि वो अपने डेटा को सुरक्षित कर सके। गूगल जल्द ही Google Maps में बड़ा बदलाव करने वाला है। इस बदलाव के बाद गूगल मैप्स यूजर्स का निजी डेटा और भी ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा।

लोकेशन डेटा लोकली होगी स्टोर

सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल मैप्स में यह बदलाव यूजर के लोकेशन डेटा को लेकर किया जा रहा है। अब यूजर अपने लोकेशन डेटा को ऑन-डिवाइस यानी लोकली स्टोर कर सकेंगे। गूगल जल्द ही इसके लिए ऑटो-डिलीट फीचर लाने वाला है, जिसके बाद यूजर का लोकेशन डेटा क्लाउड सर्वर में स्टोर नहीं होगा। इके अलावा लोकेशन हिस्ट्री का नाम भी बदलकर टाइमलाइन कर दिया गया है।

The Verge की रिपोर्ट की मानें तो गूगल का यह फैसला यूजर डेटा की प्राइवेसी को अपग्रेड करने के लिए लिया जा रहा है। जो यूजर्स गूगल मैप्स की लोकेशन हिस्ट्री को स्टोर करना चाहते हैं वो 1 दिसंबर 2024 तक इसे डाउनलोड कर सकेंगे। यही नहीं, यूजर्स का लोकेशन डेटा अब Google Cloud में स्टोर नहीं होगा। यूजर्स इसे अपने फोन में स्टोर कर पाएंगे।

Google Maps को यूज करने के लिए यूजर्स को अपने स्मार्टफोन की लोकेशन को हमेशा ऑन करना पड़ता है। बिना लोकेशन ऑन किए यूजर्स इस ऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। यूजर्स गूगल मैप्स में टाइमलाइन को देखने के लिए ऐप ओपन करने के बाद दाहिनी तरफ दिए गए प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करेंगे। इसके बाद टाइमलाइन का ऑप्शन दिखेगा, जिसे ऑन करना होगा।

बता दें गूगल मैप्स में टाइमलाइन फीचर को केवल ऐप में जोड़ा गया है, यानी केवल स्मार्टफोन यूजर्स ही इस फीचर को यूज कर पाएंगे। वेब यूजर्स को गूगल मैप्स में टाइमलाइन फीचर नहीं मिलेगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!