नई दिल्ली: बढ़ती महंगाई से राहत देते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने जनता को राहत देते हुए घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती की है।केंद्र सरकार ने रक्षाबंधन के त्योहार से पहले देश की सभी महिलाओं को यह खास तोहफा दिया है। इसके अलावा सरकार ने 200 रुपये की अतिरिक्त छूट उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को भी दी है।

आपको बता दें कि उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार की ओर से 200 रुपये की छूट पहले से दी जा रही थी जो अब बढ़कर 400 रुपये हो गई है।नई दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत फिलहाल 1,103 रुपये है जो कल यानी बुधवार से कम होकर 903 रुपये हो जाएगी। वहीं मुंबई में फिलहाल एलपीजी की कीमत 1,102 रुपये है जो कल घटकर 902 रुपये हो जाएगी।

आपको बता दें कि उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए, प्रति सिलेंडर 200 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी देने का भी एलान किया गया है जिसके बाद अब उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाले सिलेंडर की कीमत 703 रुपये हो जाएगी। सरकार के इस निर्णय की घोषणा करते हुए, सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य परिवारों को राहत प्रदान करना है।

इससे पहले 1 अगस्त को देश की तेल कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों को 100 रुपये कम किया था। हालांकि, उस वक्त घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला था।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!