बलरामपुर।बलरामपुर जिले में ग्रामीण यांत्रिकी विभाग में नव पदस्थ एसडीओ को तीन माह तक प्रभार न दिया जाना शासन के नियमों और आदेश पर एक सवालिया खड़ा करता है। छत्तीसगढ़ शासन ने तीन माह पहले नए एसडीओ पदस्थापना कार्य आदेश जारी किया है, किंतु आज तक जनपद पंचायत बलरामपुर में नए एसडीओ को प्रभार नहीं मिला है, लोगों का कहना है की राजनीति एवं रसूखदार होने के कारण राजपुर विकासखण्ड के उपयंत्री को एसडीओ का प्रभार सौंपा गया है।

जनपद पंचायत बलमरापुर स्थित ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग में विगत 3 वर्षो से एसडीओं का पद रिक्त है। राजनीति व विभागीय अफसरों के रसूख के दम पर राजपुर में पदस्थ एक विभागीय उपयंत्री ने बलरामपुर जनपद एसडीओ पद पर कार्यरत है। ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग मे करीब तीन वर्ष बाद 30 दिसंबर 2022 को छत्तीसगढ़ शासन ने राजेश कुमार कुजूर को एसडीओं जनपद बलरामपुर के पद पर पदस्थ किया है। श्री कुजूर के पदस्थापना आदेश निकलने के बाद आज तक उन्हे तथाकथित उपयंत्री द्वारा प्रभार नही दिया गया, पूरे जिले में चर्चा का विषय बना हुआ है। छत्तीसगढ़ शासन के आदेश का पालन होगा या नहीं नए एसडीओ को कब प्रभार दिया जाएगा जिले में चर्चा का विषय बना हुआ है।

शासन के नियमों को रखा गया ताक पर

नियम के जानकारों की माने तो किसी भी विभाग में पद रिक्त होने के बाद वहां उससे निचे पदस्थ कर्मचारी, सीनियर अधिकारी को उक्त प्रभार दिया जाता है, किंतु यहां ऐसा नही हुआ। बल्कि दूसरे विकासखण्ड़ में पदस्थ नए उपयंत्री को यह प्रभार दे दिया गया, जो नियम विरूद्ध है। बलरामपुर जनपद में भी बहुत ही वरिष्ठ उपयंत्री मौजूद थे इससे बावजूद भी दूसरे विकासखंड के नए उपयंत्री को बलरामपुर एसडीओ का प्रभार देना और अब शासन के द्वारा एसडीओ की पदस्थापना हो जाने के बाद उसे प्रभार नहीं दिया जाना कई संदेशों को जन्म दे रहा है लोगों का कहना है बड़े लोगों का संरक्षण प्राप्त है जिसके कारण बलरामपुर में नए एसडीओ को प्रभार आज तक नहीं मिल पाया जिला मुख्यालय में यह चर्चा का विषय बना हुआ है।

शासन के आदेश का नहीं हुआ पालन

छत्तीसगढ़ शासन पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जारी आदेश क्रमांक एफ-1-32/2022/22-2 दिनांक 30.12.2022 के तहत श्री कुजूर को उप अभियंता ग्रा.यां.से. सूरजपुर से सहायक अभियंता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा उपसंभाग बलरामपुर हेतु पदोन्नति की गइ थी। जिसके बाद श्री कुजूर पदभार ग्रहण करने बलरामपुर मुख्यालय स्थित ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के कार्यालय पहुंचे उपस्थित हुए परंतु आज तक उन्हें बलरामपुर एसडीओ का प्रभाव नहीं दिया गया

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रैना जमील ने कहा कि इसकी जानकारी नहीं है, जानकारी लेकर आदेश पर अमल किया जाएगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!