नई दिल्ली। मई में कुल जीएसटी संग्रह 1.73 लाख करोड़ रुपये रहा है और पिछले वर्ष की समान अवधि के मुकाबले इसमें 10 प्रतिशत की वृद्धि रही है। वित्त मंत्रालय का कहना है कि पिछले महीने घरेलू लेनदेन से कुल राजस्व बढ़ा है। हालांकि, यह इसी वर्ष अप्रैल के जीएसटी संग्रह 2.10 लाख करोड़ रुपये से कम है, जो एक माह में अब तक का सबसे ज्यादा संग्रह था।

वित्त मंत्रालय के अनुसार, पिछले महीने घरेलू लेनदेन से मिलने वाले राजस्व में 15.3 प्रतिशत की वृद्धि रही है। वहीं, आयात से मिलने वाले राजस्व में 4.3 प्रतिशत की कमी रही है। सभी प्रकार के रिफंड के बाद शुद्ध जीएसटी संग्रह 1.44 लाख करोड़ रुपये रहा है और इसमें पिछले वर्ष की समान अवधि के मुकाबले 6.9 प्रतिशत की वृद्धि रही है। चालू वित्त वर्ष 2024-25 के पहले दो महीनों में कुल जीएसटी संग्रह 3.83 करोड़ रहा है।

पिछले वर्ष की समान अवधि के मुकाबले इसमें 11.3 प्रतिशत की वृद्धि रही है। रिफंड के बाद अप्रैल-मई का शुद्ध जीएसटी राजस्व 3.36 लाख करोड़ रुपये रहा है और इसमें 11.6 प्रतिशत की वृद्धि रही है। अप्रैल-मई के दौरान घरेलू लेनदेन से मिलने वाले राजस्व में 14.2 प्रतिशत और आयात से मिलने वाले राजस्व में 1.4 प्रतिशत की वृद्धि रही है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!