{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":[],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":false,"containsFTESticker":false}

कोरिया: शराब वह अन्य नशे की लत के चलते कई परिवारों में आए दिन लड़ाई झगड़ा होते रहता है। जिसके चलते कई बार परिवार बिखराव के अंतिम पड़ाव तक पहुंच जाता है। वहीं विभिन्न तरह के नशे के लत के बाद सामाजिक पतन का कारण भी बनता है। तो कई बार अवैध संबंध भी पारिवारिक बिखराव का कारण बन जाता है।

पुलिस अधीक्षक  सूरज सिंह परिहार के निर्देश पर कोरिया पुलिस की महिला सेल द्वारा परिवार परामर्श केंद्र एवं कॉउंसलर के माध्यम से ऐसे कई परिवारों को बिखरने से रोकने का काम लगातार कर रही है। परिवार परामर्श केंद्र के पास आने वाले आवेदनों पर परिवार परामर्श केंद्र में दोनों परिवारों के प्रमुखजनों को बुलाकर काउंसलिंग कराई जाती है और मध्यस्थता कर परिवार को जोड़ने का कार्य किया जाता है, जिससे कि कई परिवार टूटने से बच जाते हैं। पुलिस परिवार द्वारा संचालित परिवार परामर्श केंद्र में प्रति सप्ताह पारिवारिक मामलों की सुनवाई की जाती है, और दो परिवारों व पति पत्नी के बीच उत्पन्न हुए विवाद को सुलझाने का कार्य लगातार किया जा रहा है। जिसका परिणाम यह हो रहा है कि ज्यादातर परिवार इससे लाभान्वित हो रहे हैं।

वर्ष 2024 में पुलिस परिवार परामर्श केंद्र में कुल 103 प्रकरण आये है जिसमे से महिला सेल द्वारा 60 परिवारों को एकीकृत किया गया है। वहीं 08 प्रकरणो में अपराध दर्ज भी करवाया गया है। वर्ष 2024 के ऐसे 25 प्रकरण जिसमे पति-पत्नी आपस में समझौता करने के लिए तैयार ही नहीं हुए इसमें पुलिस द्वारा उन्हें फैना देकर माननीय न्यायालय की शरण लेने की समझाईश दिया गया है।

परिवार परामर्श केंद्र की प्रभारी उप निरीक्षक जया लक्ष्मी, प्रधान आरक्षक कीर्ति तिवारी, आरक्षक प्रमिला तिग्गा के प्रयासो से अब तक कई परिवार बिखरने से बच गए हैं और यह कार्य लगातार जारी है। पति-पत्नी के बीच हुए विवाद को पुलिस विभाग की महिला सेल द्वारा तीसरे की उपस्थिति को दूर किया गया है। इस तरह इस वर्ष अभी तक 60 परिवारों को बिखरने से बचाकर उन्हें एकीकृत किया गया है।

पुलिस अधीक्षक कोरिया के इन प्रयासों का मुख्य उद्देश्य समाज में शांति और सद्भाव स्थापित करना है। कोरिया पुलिस के परिवार परामर्श केंद्र में न केवल परिवारों को टूटने से बचाया है, बल्कि उन्हें एक नया जीवन जीने की दिशा भी दी है। इस प्रकार की पहल से पुलिस और जनता के बीच विश्वास और सहयोग का रिश्ता भी मजबूत हुआ है।इसके अलावा, काउंसलिंग सत्रों के दौरान व्यक्तिगत समस्याओं पर भी ध्यान दिया जाता है, जिससे कि न केवल परिवारिक विवादों का समाधान हो सके, बल्कि व्यक्तिगत मानसिक स्वास्थ्य और संतुलन भी बनाए रखा जा सके। जिससे लोगों को अपने जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने में मदद मिलती है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!