आशीष गुप्ता

अम्बिकापुर/सेदम: कलेक्टर कुंदन कुमार के निर्देशानुसार बतौली विकासखंड के सेदम ग्राम पंचायत में स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को स्वास्थ्य शिविर तथा प्रभावित उरांवपारा व बावापारा में घर-घर सर्वे किया गया। टीम द्वारा घर-घर भ्रमण कर डायरिया से संक्रमित व्यक्तियों की पहचान, जल स्त्रोतों का निरीक्षण, हाथ धुलाई कार्यक्रम, मितानिनों की दवा पेटी की जांच, ओ.आर.एस. की उपलब्धता को स्वास्थ्य विभाग द्वारा सुनिश्चित किया गया द्य ग्रामीणों की स्वास्थ्य परीक्षण करने के साथ ही उन्हें डायरिया के प्रति सचेत रहने और बचाव के बारे में जानकारी दी गई। सर्वे में डायरिया के कोई गंभीर मरीज नहीं मिले। यहां अस्थाई अस्पताल बनाया गया है तथा आपातकालीन स्थिति से निपटने एम्बुलेंस की भी व्यवस्था की गई है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पीएस सिसोदिया ने बताया कि ग्राम पंचायत सेदम में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया जिसमें कुल 156 लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिला। शिविर के माध्यम से डायरिया के संभावित मरीजों का चिन्हांकन एवं दवा वितरण किया गया। इसके साथ ही अन्य बीमारियों की जांच, मोतियाबिन्द के मरीजों की जांच, मलेरिया की जांच, बी.पी. शुगर के मरीजों को दवा वितरण का कार्य किया गया। ग्राम स्तर पर सामुदायिक बैठक कर पानी उबालकर पीने संबंधी निर्देश, दस्त होने पर मितानिन से सम्पर्क कर ओ.आर.एस. का तत्काल उपयोग, अधपका एवं बासी भोजन का उपयोग नहीं करने तथा हड़िया एवं देशी मदिरा का सेवन नहीं करने संबंधी जागरूकता का संदेश दिया गया। उरांवपारा तथा बावापारा के खराब हैण्डपम्प की तत्काल सुधार हेतु पोईएची के अधिकरी को दी गई। हैण्डपम्प के आस-पास गंदगी होने से पानी दूषित पाया गया जिसके साफ-सफाई हेतु सरपंच को समझाइश दी गई।

शिविर में जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ. वाईके किण्डो, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. पुष्पेन्द्र राम, खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. सन्तोष सिंह, जिला स्तरीय महामारी दल से नवनीत गबेल, हनी गॉटलिब, विकासखण्ड कार्यक्रम प्रबंधक अमित कुमार एक्का एवं विकासखण्ड स्तरीय चिकित्सा दल व मितानिन मौजूद थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!