आशीष कुमार गुप्ता

अंबिकापुर/सेदम न्यूज़: मंगल भवन बतौली में विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य पंचायत सम्मेलन जन संवाद का आयोजन किया गया, जिसमें शासन की विभिन्न योजनाओं स्वास्थ्य संबंधी जननी सुरक्षा योजना एल,एलटीटी, बैंक संबंधित, राशन , पेंशन संबंधित समस्या, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, अन्य समस्याओं के निराकरण हेतु सम्मेलन का आयोजन किया गया था। जिसमे जनसंवाद का मुख्य उद्देश्य समुदाय को अपनी समस्या रखने का अवसर देना, अधिकारियों को क्षेत्रीय स्तरीय समस्याओं से अवगत कराना, पंचायत के सदस्यों और जनप्रतिनिधियों का समाज से जुड़ाव बढ़ाव, ग्राम स्वास्थ स्वच्छता एवं पोषण समिति की सशक्तिकरण करना एवम शासकीय सेवाओं पर समुदाय की निगरानी को सशक्त करने हेतु आयोजन किया गया।
इस जनसंवाद सम्मेलन में जिला समन्वयक अर्चना कुशवाहा,क्षेत्र समन्वयक अनुपम यादव ,भूपेंद्र सिंह, ब्लॉक समन्वयक श्रीपति , वेरनादत, योद्धा पैंकरा, स्वास्थ पंचायत समन्वयक चुनिया,गीता, इन प्रशिक्षक 21 और विकासखंड के 436 मितानिन ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया था।

जन संवाद सम्मेलन में खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, जनपदपंचायत अध्यक्ष, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, खंड चिकित्साअधिकारी ,महिला बाल विकास परियोजनाअधिकारी, थानाप्रभारी बतौली, जिला नोडल अधिकारी मितानिन कार्यक्रम सरगुजा को आमंत्रित किया गया था लेकिन कोई भी मुख्य अधिकारी इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए।

इस सम्मेलन में शामिल होने हेतु खाद्य मंत्री सहित सभीविभाग के मुख्य अधिकारियों को शामिल होने हेतु मितानिनो द्वारा आमंत्रित किया गया था अधिकारियों का नहीं पहुंचने से जन संवाद विभाग के अधिकारियों के बीच किया गया। जिससे जनसंवाद में उपस्थित मितानिनों की समस्या और दिए गए आवेदन जिला समन्वयक अर्चना कुशवाहा के द्वारा लिया गया जिनके द्वारा समस्या का समाधान करने की बात कही गई है महिलाओं के हक में जो अत्याचार किया जा रहा है जिनका हक छीना जा रहा है उसे बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा मितानिनों को संबोधित करते हुए जिला समन्वयकद्वारा उक्त बातें कही गई।

विकासखंड स्तरीय स्वस्थ पंचायत सम्मेलन में जनपद पंचायत बतौली से संबंधित राशन कार्ड का 21 सीसी रोड निर्माण का 24 पेंशन राशि नहीं मिलना का 35 आवेदन प्राप्त हुआ।वही स्वास्थ्य विभाग का कोरोना काल में ४५०मितानिनों को राशि नही मिला।जिससे स्वास्थ्य विभाग के 480 आवेदन, महिला बाल विकास विभाग का 106 आवेदन, जबकि भारतीय स्टेट बैंक बतौली में 5000 से नीचे की राशि नहीं देने संबंधी आवेदन प्राप्त हुआ है जिसका निराकरण जनसंवाद के माध्यम से किया जाना था लेकिन मुख्य अधिकारियों के नहीं आने से कार्यक्रम को मितानिनों एवं समन्वयक के बीच में ही हुआ।
मितानिनों ने उग्र रूप से नाराजगी जाहिर करते हुए नारा लगाते हुए लड़ेंगे, जीतेंगे ।हम सब एक है,अभी तो अंगड़ाई है आगे भी लड़ाई है लड़ेंगे ,जीतेंगे कहकर सभी बिंदिओ पर चर्चा किया गया ।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!