डेस्क: गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स की बात की जाए तो दिमाग में सबसे पहले घमौरियों का ही नाम आता है. जलती-तपती गर्मी की धूप के सम्पर्क में आने के बाद घमौरियों की समस्या गम्भीर हो जाती है. साथ ही साथ इनमें खुजली और तेज जलन होने लगती है. यह समस्या हर किसी को महसूस होती है लेकिन, धूप में ज्यादा देर तक रहने वाले लोगों और खासकर बच्चों में घमौरियों की समस्या काफी अधिक देखी जाती है. बच्चों को जब घमौरियों की तकलीफ होती है तो वे खुजली और इरिटेशन से झल्ला उठते हैं.

नहाने के पानी में मिलाएं नीम की पत्तियां

गर्मियों स्किन को हेल्दी रखने के लिए नीम का इस्तेमाल किया जा सकता है. नीम में मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व त्वचा में बैठे बैक्टेरिया को खत्म करते हैं जिससे, फोड़े-फुंसियों और घमौरियों से राहत मिलती है.

इसी तरह थोड़े-से पानी में नीम की पत्तियां उबालें. फिर इस पानी के नहाने के पानी में मिलाएं. घमौरियों से राहत मिलेगी.नीम की पत्तियों या नीम की छाल को थोड़े-से पानी के सा पीस लें और उसे घमौरियों पर लगाएं. आधे घंटे बाद नहा लें.


एलोवेरा जेल

गर्मियों में त्वचा को ठंडक देकर एलोवेरा स्किन इरिटेशन से राहत दिलाता है. इसी तरह घमौरियों की जलन और खुजली से आराम पाने के लिए एलोवेरा जेल से त्वचा की मालिश करें.


मुल्तानी मिट्टी का लेप

एक कटोरी मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें ठंडा पानी मिलाएं और एक चिकना पेस्ट बनाएं . इसमें बर्फ के टुकड़े भी डाले जा सकते हैं. अब, इस मुल्तानी मिट्टी वाले पेस्ट से शरीर पर लेप करें. 30 मिनट तक इसे त्वचा पर लगा रहने दें फिर स्किन को सादे पानी से साफ कर लें.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!