कोरिया: बैकुंठपुर के मझगंवा गौठान में महिला समूह के द्वारा किये जा रहे रोजगारोन्मुखी प्रयास को देखने जिले के प्रभारी सचिव श्री एस प्रकाश मंगलवार को यहां पहुंचे। उन्होंने यहां महिला समूह द्वारा किये जा रहे विविध गतिविधियों और प्रयासों की सराहना की। गौठान में प्रगति महिला समूह द्वारा वर्मी कम्पोस्ट निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने समूह की महिलाओं से बात कर वर्मी खाद बनाने की पूरी प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी ली। गौठान में 10 टांकों में वर्मी खाद निर्माण के लिए गोबर एवं केंचुआ रखा गया है। इसके साथ ही उन्होंने वर्मी वॉश का निरीक्षण किया। वर्मी खाद के विक्रय और समूह के लाभांश की गणना भी समूह के साथ साझा की और उन्हें बेहतर काम करते हुए आय अर्जित करने प्रोत्साहित किया।

इस दौरान कलेक्टर कुलदीप शर्मा, एसपी प्रफुल्ल ठाकुर, ओएसडी पीएस ध्रुव, ओएसडी पुलिस टी आर कोशिमा एवं जिला पंचायत सीईओ कुणाल दुदावत सहित एसडीएम बैकुंठपुर, एनआरएलएम के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

एलोवेरा और पपीता उत्पादन का किया अवलोकन, प्रयास की सराहना की

इस दौरान प्रभारी सचिव ने गौठान परिसर में निर्मित मुर्गी शेड एवं मशरूम शेड का अवलोकन किया गया। जल्द ही महिला समूह द्वारा मुर्गीपालन की आजीविका भी शुरू की जाएगी। उन्होंने गौठान में संचालित सामुदायिक बाड़ी के अंतर्गत लगाए गए पपीते, लेमन ग्रास, एलोवेरा, आम आदि का अवलोकन भी किया गया। यहां कृषि विज्ञान केंद्र के सहयोग से 5 एकड़ में ऐलोवेरा तथा उद्यानिकी विभाग के सहयोग से 7 एकड़ में पपीते लगाए गए हैं। प्रभारी सचिव ने इस प्रयास की सराहना की। गौठान में गोबर पेंट यूनिट निर्माण का कार्य भी प्रक्रियाधीन है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!