वैसे तो भारत में दहेज प्रथा को कानूनी अपराध है. लेकिन आज भी कई जगहों पर दहेज प्रथा का प्रचलन है. आमतौर पर शादियों में दुल्हन के पिता अपनी बेटी को दहेज के रूप में महंगे तोहफे देते हैं. लेकिन मध्यप्रदेश में कुछ ऐसी जगहें हैं, जहां दहेज में दुल्हन के पिता लड़के वालों को महंगे तोहफे की जगह जहरीले सांप देते हैं. ये बात सुनने में अजीब लग रही होगी, लेकिन ये परंपरा सदियों से चली आ रही है.

सदियों से चली आ रही है प्रथा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये अजीबोगरीब प्रथा मध्य प्रदेश के गौरिया समुदाय के लोगों के बीच सदियों से चली आ रही है. गौरिया जनजाति के लोग अपनी बेटी की शादी करने के बाद दामाद को 21 जहरीले सांप देते हैं. इस समुदाय के लोगों के बीच मान्यता है कि बेटी की शादी में सांप देने से पति-पत्नी के बीच रिश्ता मजबूत बना रहता है. वहीं, ऐसा न करने पर रिश्ता टूट जाता है.

शादी से पहले से सांप पकड़ना शुरू कर देते हैं बेटी के पिता

स्थानीय लोगों का कहना है कि समुदाय के पिता बेटी की शादी तय होने के बाद दहेज देने के लिए सांप पकड़ना शुरू कर देते हैं. यहां गेंहुअन जैसे जहरीले सांप ज्यादा मात्रा में दिए जाते हैं. आपको गौरिया जनजाति के लोगों के घरों में बच्चे भी जहरीले सांपों के साथ खेलते नजर आ जाएंगे.

जीवन यापन का जरिया है सांप पकड़ना

आपको बता दें कि गौरिया समुदाय के लोग पेशे से सपेरे हैं. इनका का सांप पकड़ना है और यही उनके जीवन यापन का जरिया भी है, इस समुदाय में सांपों को सुरक्षित रखने के लिए कड़ा नियम भी बनाया गया है. कहा जाता है कि अगर सांप इनके पिटारे में मर जाता है, तो पूरे परिवार के लोगों को मुंडन कराना पड़ता है. इसके साथ ही इस समुदाय के सभी लोगों को भोज करना पड़ता है.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!