बलरामपुर: डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल, पतरातु में ख़ूब हर्षोल्लास से मनाया गया हिन्दी दिवस । गौरतलब है कि हिन्दी शिक्षक मो. मनव्वर और शिक्षिका रीना तिवारी के विशेष संयोजन व मार्गदर्शन में कार्यक्रम संचालित किया गया ।

कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्ज्वलन से हुई । शिक्षिका श्रेया तिवारी ने अपने वक्तव्य में हिन्दी की ऐतिहासिक महत्ता पर सारगर्भित बातें रखीं । शिक्षिका रीना तिवारी ने दिलकश आवाज़ से हिन्दी कविता की प्रस्तुति देकर सबका मन मोह लिया। जहाँ शिक्षिका तारा कंसारी ने अपनी मधुर गायिकी के ज़रिए कबीर की वाणी पेश किया, वहीं शिक्षक अमित चौबे ने मातृभाषा हिन्दी के महत्त्व पर प्रकाश डालते हुए विभिन्न साहित्यकारों के योगदानों को स्मरण किया ।कक्षा-पांचवीं की छात्रा भवी शर्मा और परी गुप्ता ने क्रमशः सुभद्रा कुमारी चौहान और महादेवी वर्मा की वेशभूषा धारण करके कविता पाठ किया । कक्षा दसवीं की छात्रा कनक ठाकुर और नताशा यादव ने क्रमशः सुविचार और कविता की प्रस्तुतियाँ देकर कार्यक्रम की शोभा में वृद्धि किया।

विद्यालय के प्राचार्य आशुतोष झा ने अपने संबोधन में कहा कि किसी भी राष्ट्र की उन्नति उसकी मातृभाषा की सशक्तता में निहित होती है । इसलिए हमारा कर्त्तव्य है कि हम हिन्दी को अपने व्यवहार में शामिल करें।इस अवसर पर विद्यालय के अन्य शिक्षकों का भी विशेष सहयोग बना रहा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!