अंबिकापुर/लखनपुर: नेहरू युवा केन्द्र सरगुजा युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार व छत्तीसगढ़ राज्य एड्स नियंत्रण समिति रायपुर के संयुक्त तत्वाधान में अनिरुद्ध सिंगारे , जिला युवा अधिकारी के मार्गदर्शन में लखनपुर विकासखंड के लहपटरा मे एक दिवसीय शाला त्यागी युवा कार्यक्रम के अंतर्गत एच.आई.वी./एड्स के रोकथाम एवं जागरूकता हेतु संवेदीकरण प्रशिक्षण का आयोजन किया गया उक्त कार्यक्रम में बड़ी संख्या में युवा मंडल/युवती मंडल के सदस्य एवं गांव के अन्य प्रतिभागी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सरपंच शिमला सिंह, पूर्व सरपंच बिहारी सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता अज़ाहर चौधरी एवं प्रशिक्षक के रूप में लहपटरा स्वास्थ केंद्र के डॉ वशिम अकरम खान जी व डॉ मारुती प्रताप सिंह उपस्थित रहे ।

इस कार्यक्रम में मुख्यतः एच.आई.वी./एड्स के रोकथाम एवं जागरूकता, रक्तदान जागरूकता, एच.आई.वी./एड्स के प्रति भेदभाव व एड्स हेल्पलाइन हेतु टोल फ्री नंबर 1097 चर्चा हुई एवं प्रोजेक्टर के माध्यम से भी प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम की शुरुवात अतिथियों के स्वागत के साथ तत्पश्चात लेखा एवं कार्यक्रम सहायक रिमी यादव ने नेहरू युवा केंद्र का परिचय देते हुए कार्यक्रम का उद्देश्य बताया। मुख्य अतिथि अज़ाहर चौधरी ने कहा की एच.आई.वी./एड्स एक संवेदनशील विषय है जिसपर आमतौर पर कोई बात नहीं करना चाहता एवं इसको लेकर लोग काफी भ्रमित हैं, मुख्य अतिथि शिमला राजवाड़े ने कहा की इस विषय पर सभी को सही जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है एवं उन्होंने नेहरू युवा केंद्र का इस प्रशिक्षण हेतु धन्यवाद दिया ।

प्रशिक्षक डॉ वशिम अकरम खान ने बताया की एच.आई.वी./एड्स मुख्यतः रक्त संचरण, संक्रमित माँ से उसके होने वाले बच्चे को एवं संक्रमित व्यक्ति के साथ यौन संबंध बनाने से होता है उन्होंने यह भी बताया की एच.आई.वी दो प्रकार के होते हैं एच.आई.वी 1 व एच.आई.वी 2 भारत में एच.आई.वी 1 ज्यादा पाया जाता है । डॉ मारुती प्रताप सिंह जी ने लोग के बीच का का यह भ्रम हटाया की एच.आई.वी./एड्स छूने से फैलता है। कार्यक्रम का संचालन नेहरू युवा केन्द्र सरगुजा के स्वयंसेवक बलवीर सिंह ने किया ने किया। प्रशिक्षण के पश्चात डॉ वशिम अकरम खान व डॉ मारुती प्रताप सिंह जी द्वारा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया एवं प्रथम,द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को शील्ड दी गयी एवं बाकि सभी प्रशिक्षुओं को नेहरू युवा केन्द्र सरगुजा की तरफ से प्रिंटेड बुकलेट,नोटपैड,पेन, प्रमाण पत्र एवं टोपी का वितरण किया गया।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में नेहरू युवा केंद्र सरगुजा के लखनपुर विकासखंड के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक भुनेश्वरी राजवाड़े व आकाश साहू अहम भूमिका रही। कार्यक्रम को समापन अतिथियों को स्मृति चिन्हः देकर किया गया। यह जानकारी नेहरू युवा केंद्र संगठन के आकाश साहू ने दिया है

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!