डेस्क: होली की मस्ती में हम कई सारी जरूरी चीज़ों को इग्नोर कर देते हैं जो आगे चलकर परेशानी का सबब बन सकती हैं। तो त्योहार हंसी-खुशी बीते इसके लिए बेहद जरूरी है कुछ बातों का ध्यान रखना। जिसके बारे में आज हम जानने वाले हैं।

1. बहुत देर तक चेहरे पर रंग न लगाए रखें

ध्यान रहें चेहरे पर बहुत ज्यादा देर तक रंग न लगा रहने दें, इससे रैशेज और ड्रायनेस की समस्या हो सकती है। सिर्फ चेहरा ही नहीं बालों के लिए भी यही रूल अप्लाई होता है। तो सूखे रंगों को चेहरे और बालों से बीच-बीच में झाड़ते रहें और गीले रंग से पुते हों तो साफ पानी से जब भी मौका मिले, चेहरे को धोते रहें।

2. केमिकल युक्त रंगों से दूर रहें

होली खेलने के लिए जितना हो सके हर्बल रंगों का इस्तेमाल करें। इनसे स्किन को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचने की संभावना बेहद कम रहती है। सेंसिटिव स्किन वालों को तो खासतौर से इसका ध्यान रखना चाहिए।

3. बहुत ज्यादा पैसे न कैरी करें

होली के दिन जेब में बहुत ज्यादा पैसे लेकर घूमने की गलती न करें। होली के हुडदंग में आपका बड़ा भारी नुकसान हो सकता है। थोड़े-बहुत पैसे रख लें लेकिन पूरा बटुआ कैरी करने की गलती न करें।

4. बॉडी को हाइड्रेट रखें

होली की मस्ती में हम कई बार भूल ही जाते हैं कि खाने के साथ पानी पीना भी कितना जरूरी है। पानी की कमी से रंग में भंग पड़ सकता है। मतलब कम या न पानी पीने से बेहोशी, सिरदर्द जैसी समस्या हो सकती है। लेकिन हां, पानी को किसी और दूसरे तरह की ड्रिंक्स से रिप्लेस करने की गलती न करें।

5. जानवरों को रंग न लगाएं

ध्यान रखें इंसानों और जानवरों की स्किन में अंतर होता है। केमिकल युक्त रंग जब इंसानी त्वचा पर खुजली, रैशेज और ड्रायनेस की वजह बन सकते हैं तो जानवरों का इससे क्या हाल होगा। रंग छुड़ाने के लिए वो अपनी जीभ का इस्तेमाल करते हैं जिससे केमिकल उनकी बॉडी के अंदर भी प्रवेश कर सकता है और सिचुएशन खराब हो सकती है। तो इस चीज़ का भी खासतौर से ध्यान रखें।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!