विजयनगरम: आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में रविवार शाम करीब सात बजे दो यात्री ट्रेनों की टक्कर में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और 29 घायल हो गए. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विशाखापत्तनम-रायगड़ा पैसेंजर स्पेशल ट्रेन ने विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर एक्सप्रेस को पीछे से टक्कर मार दी, जिसके कारण कई डिब्बे पटरी से उतर गए. यह टक्कर कंटाकापल्ले और अलमांडा रेलवे स्टेशनों के बीच हुई. रेल मंत्रालय के बड़े अधिकारियों ने कहा कि जिस ट्रेन से पीछे से टक्कर हुई, उसके ड्राइवर ने सिग्नल मिस कर दिया था. ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक अधिकारी ने कहा कि ‘ड्राइवर ने लाल सिग्नल पार कर लिया… यह पीछे से हुई टक्कर थी. सामने वाली लोकल ट्रेन बहुत धीमी गति से थी, लगभग रेंग रही थी.’

ईस्ट कोस्ट रेलवे ने इस हादसे के बाद जारी एक बयान में कहा गया है कि डीआरएम/वाल्टेयर (डिविजनल रेलवे मैनेजर, वाल्टेयर डिवीजन) और उनकी टीम के साथ मौके पर बचाव अभियान चल रहा है. बचाव कार्य में स्थानीय प्रशासन भी मदद कर रहा है. दुर्घटना राहत ट्रेनें और अन्य बचाव उपकरण काम में लगे हुए हैं. रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. इस हादसे के कारण चेन्नई-हावड़ा ट्रेन रूट पर ट्रेन सेवाएं बाधित हो गईं. इस रूट पर कई ट्रेनें या तो रद्द कर दी गईं या उनका रास्ता बदल दिया गया.

एक्स पर एक पोस्ट में प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि ‘पीएम नरेंद्र मोदी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और हालात का जायजा लिया. अधिकारी प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दे रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना जताई है और प्रार्थना की है कि घायल जल्द ही ठीक हो जाएं.’ रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक रेलवे ने अनुग्रह राशि बांटने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. अधिकारी ने कहा कि मृतकों के परिवारों को 10 लाख रुपये और घायलों को 5 लाख रुपये दिए जाएंगे.

वहीं पीएमओ ने एक्स पर कहा कि पीएम मोदी ने हर मरने वाले के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये और हर घायल को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है. वहीं आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी ने इस रेल हादसे पर गहरा दुख जताया है और अधिकारियों को तत्काल राहत उपाय तेज करने का आदेश दिया है.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!