कोरिया: विधानसभा चुनाव 2023 के दृष्टिगत रखते हुए 3 दिसंबर रविवार को रामानुज हायर सेकेण्डरी स्कूल में मतगणना होगी। जिसको लेकर रामानुज स्कूल के आसपास के मार्गों पर भीड़ अधिक रहेगी। इसी के चलते कोरिया पुलिस ने पार्किंग की व्यवस्था की है जिससे आमजन को परेशानी का सामना न करना पड़े। असल में मतगणना में ड्यूटी देने वाले अधिकारी कर्मचारियाें के वाहनों, मिडिया के वाहनो, पार्टी एजेंट तथा प्रत्याशियों के वाहनों की पार्किंग स्थल बनाए गए है, जिसको लेकर जाम की स्थिति निर्मित न हो।

मतगणना स्थल पे प्रतिबंधित है ये सामान साथ ही नो व्हीकल जोन घोषित


सुरक्षा घेरे का पहला स्तर मतगणना परिसर के चारों ओर 100 मीटर की परिधि से शुरू होगा। जिसे पैदल यात्री क्षेत्र के रूप में सीमांकित किया जाएगा। इस परिधि के भीतर किसी भी वाहन को अनुमति नहींं दी जाएगी। इस सीमांकित क्षेत्र की उचित बेरिकेडिंग की गई है। विधिवत जारी प्राधिकार पत्र या संबंधित डीईओ या आरओ द्वारा जारी फोटो आई कार्ड या ऐसे मीडियाकर्मी द्वारा प्रदर्शित मीडिया पास के बिना किसी भी व्यक्ति को सुरक्षा घेरे के प्रथम स्तर से गुजरने की अनुमति नहीं दी जाएगी। द्वितीय एवं मध्य घेरा मतगणना परिसर के गेट पर होगा। इसका संचालन संबंधित राज्य सशस्त्र पुलिस द्वारा किया जाएगा। दूसरे घेरे में व्यक्तियों के प्रवेश की अनुमति देने से पहले राज्य पुलिसकर्मियों द्वारा उचित तलाशी ली जाएगी, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी निषिद्ध वस्तु जैसे माचिस, हथियार और अन्य ज्वलनशील लेख आदि अन्दर नहीं ले जा सके। महिलाओं की तलाशी केवल महिला पुलिस द्वारा की जाएगी।
मोबाइल, आई-पैड, लेपटॉप और किसी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या कोई रिकॉडिंग उपकरण मतगणना हॉल के अंदर नहीं ले जा सकेंगे। ऐसी सभी वस्तुएं मीडिया कक्ष/सार्वजनिक संचार कक्ष में रखी जाएगी। द्वितीय स्तर पर तैनात बल यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी काउंटिंग हॉल के बाहर न घूम रहा हो। मोबाइल फोन या अन्य संचार उपकरणों का उपयोग केवल मतगणना केन्द्रों पर र्निदिष्ट कमरों से ही किया जा सकता है।तीसरा स्तर और सबसे भीतरी घेरा मतगणना हॉल के दरवाजे पर होगा। इसका संचालन केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल द्वारा किया जाएगा। इस स्तर पर उचित तलाशी की व्यवस्था होगी, ताकि कोई भी मोबाइल फोन और अन्य र्निदिष्ट वस्तुएं मतगणना हॉल के अंदर नहीं ले जा सके। मतगणना हॉल के अदंर अधिकारिक वीडियो कैमरे को छोडक़र किसी भी अचल चित्र/वीडियो कैमरे की अनुमति नहीं होगी। मीडियाकर्मी भी कैमरों से ही निर्धारित सीमा में रहकर ऑडियो विजुअल ले सकेंगे।

इन स्थानों पर होगी वाहन पार्किंग
01. शासकीय व मीडिया की वाहनें की पार्किंग व्यवस्था स्कूलपारा दुर्गा पंडाल के सामने की गई है।
02. मतगणना एजेंट व पब्लिक की वाहनें को गंगाश्री सिनेप्लेक्स वाले रास्ते से अंदर ग्राउण्ड में पार्किंग हेतु रखा गया है।
03. खडगवा व बचरापोड़ी की ओर से आने वाली वाहनें ओड़गी नाका की ओर जाने हेतु घड़ी चौक से रेस्ट हाउस के सामने से खुटनपारा होकर रियाज फर्नीचर के सामने से निकलकर मतगणना में जाने गंगाश्री की पार्किंग स्थल में वाहन खड़ी करेंगे एवं ओडगी नाका की आने हेतु सीधा निकलेंगे।
04. खरवत चौक की ओर से मतगणना स्थल में आने वाली वाहनों हेतु पार्किंग स्थल गंगाश्री सिनेप्लेक्स वाले रोड से अंदर ग्राउण्ड में पार्किंग करना है।

परिवर्तित मार्ग
01. नगर पालिका से ओड़गी नाका की ओर जाने वाली दुपहिया व चार पहिया वाहनें महामाया फर्नीचर के सामने से बिजली ऑफिस पावर हाउस तिराहा की ओर से दुर्गा पंडाल के बगल में मेन रोड से निकलकर गंतव्य को जायेंगे।
02. ओडगी नाका से घड़ी चौक की ओर आने वाली समस्त वाहने रियाज फर्नीचर के सामने से खुटनपारा होकर SECL तिराहा निकलकर अपने गंतव्य को जायेंगे।
03. पटना की ओर से आकर ओडगी नाका की ओर जाने वाली वाहनें व मतगणना रथल में आने वाली वाहनें SECL तिराहा से खुटनपारा होकर रियाज फर्नीचर के सामने निकलकर गंतव्य को जायेंगे।

भारी वाहनो के लिए निर्देश
01. पटना की ओर से आने वाली भारी वाहन जमगहना बाई पास से बैकुंठपुर की ओर आने वाली भारी वाहन नहीं आयेंगे।
02. खरवत चौक से बैकुंठपुर की ओर आने वाली भारी वाहन नहीं आयेंगे।
03. दुबछोला की ओर से आने वाली भारी वाहन चेर कृर्षि विज्ञान केन्द्र तिराहा के पास रुकेंगे।
04. बचरा पोंडी की ओर से आने वाली भारी वाहन मझगवां तिराहा के पास रूकेंगे।
05 कंचनपुर से आने वाली भारी वाहन भांड़ी चौक से जमगहना बाई पास की ओर जायेंगे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!