सूरजपुर: दशहरा उत्सव में हजारों की संख्या में पहुंचे महिलाओं व बालिकाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस का हमर बेटी हमर मान व अभिव्यक्ति ऐप का खूब प्रचार किया गया। इस ऐप का सेल्फी पॉइंट भी लोगों के आकर्षण का केंद्र बना रहा, जहां महिलाएं व बालिकाओं ने खूब सेल्फी ली। दशहरा उत्सव के मुख्य अतिथि प्रेमनगर विधायक व सविप्रा अध्यक्ष खेलसाय सिंह, कलेक्टर इफफ्त आरा, पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू सहित अन्य अतिथियों ने भी पुलिस के इस अभियान की सराहना करते हुए सेल्फी भी ली।

महिला-बालिकाओं की सुरक्षा को पुख्ता करने के उद्धेश्य से मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन भूपेश बघेल के द्वारा हमर बेटी-हमर मान अभियान का शुरूआत की है साथ छत्तीसगढ़ पुलिस के द्वारा महिला सुरक्षा एवं जागरूकता के लिए अभिव्यक्ति ऐप बनाया है। इन अभियानों को लेकर सूरजपुर पुलिस के द्वारा दशहरा पर्व पर जिला मुख्यालय में आयोजित दशहरा उत्सव में खासा प्रचार-प्रसार किया है जहां महिला-बालिकाओं, जनप्रतिनिधियों, पुलिस के अधिकारीगण, दशहरा उत्सव में भगवान राम की झाकी के द्वारा भी हमर बेटी-हमर मान एवं अभिव्यक्ति ऐप को लेकर बनाए गए सेल्फी प्वाईन्ट के माध्यम से जनसमुदाय को महिला सुरक्षा के लिए चलाए जा रहे इन अभियानों से जुड़ने का संदेश दिया।

जिला मुख्यालय सूरजपुर में आयोजित दशहरा उत्सव में करीब 10 हजार लोग पहुंचे थे। पुलिस अधीक्षक सूरजपुर रामकृष्ण साहू के निर्देश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मधुलिका सिंह व एसडीओपी सूरजपुर प्रकाश सोनी के मार्गदर्शन में महिला सुरक्षा के लिए चलाए जा रहे अभियान हमर बेटी-हमर मान एवं अभिव्यक्ति ऐप के प्रचार-प्रसार एवं उपयोग को लेकर थाना प्रभारी सूरजपुर प्रकाश राठौर के द्वारा आकर्षक सेल्फी प्वाईन्ट बनाया गया था जिसके माध्यम से महिला-बालिकाओं को उनकी सुरक्षा के लिए जागरूक करते हुए विभिन्न प्रकार की जानकारी दी गई। महिला सुरक्षा के लिए बने अभिव्यक्ति ऐप के उपयोग के बारे में बताया गया और काफी संख्या में महिलाओं को ऐप डाउनलोड कराया गया। दशहरा उत्सव में राम रावण युद्ध का मंचन किया गया इसके पश्चात मेघनाथ कुंभकरण रावण के पुतले का दहन किया गया, दशहरा उत्सव के समाप्ति के पश्चात अतिथियों ने पुलिस के सेल्फी प्वाइंट में फोटो खिंचवाकर पुलिस की इस अभियान की जमकर तारीफ की और लोगों से अपील किया कि पुलिस की जरूरत पड़े तो इस ऐप का अवश्य उपयोग करें।

जिले में जोरो से जारी है महिला सुरक्षा को लेकर अभियान।

जिला मुख्यालय के साथ-साथ जिले के समस्त थाना-चौकी की पुलिस के द्वारा हमर बेटी-हमर मान एवं अभिव्यक्ति ऐप का प्रचार प्रसार व्यापक रूप से किया जा रहा है। पुलिस के द्वारा हमर बेटी-हमर मान के तहत महिलाओं को गुड टच-बैड टच और महिला संबंधी अपराध के संबंध में उनके कानूनी अधिकारों के लिए जागरूक किया जा रहा है तो वहीं अभिव्यक्ति ऐप के प्रचार-प्रसार एवं महिला सुरक्षा के प्रति जागरूक कर अभिव्यक्ति ऐप डाउनलोड कराया जा रहा है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!