सूरजपुर: राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के दिशा निर्देशन में जिला न्यायाधीश अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सूरजपुर अशोक कुमार साहू के मार्गदर्शन में जिला न्यायालय सूरजपुर, तालुका न्यायालय प्रतापपुर एवं कुटूम्ब न्यायालय सूरजपुर तथा जिले के समस्त राजस्व न्यायालयों में हाईब्रीड नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाना है। हाईब्रीड नेशनल लोक अदालत में वर्चुअल एवं फिजिकल दोनों ही माध्यम से प्रकरणों की सुनवाई की जायेगी। लोक अदालत में न्यायालयों मे लंबित राजीनामा, योग्य आपराधिक प्रकरण, मोटर दुर्घटना दावा प्रकरण, परिवारिक विवाद व अन्य राजीनामा योग्य राजस्व प्रकरणों तथा बैंक ऋण, विद्युत, जल के बकाया देयकों का प्रीलिटिगेशन प्रकरणांे को नेशनल लोक अदालत में सुनवाई हेतु रखे जाएंगे। राजस्व विभाग के मामले राजस्व न्यायालयों में ही सुनवाई हेतु रखे जाएंगे।

लोक अदालत एक ऐसा मंच है, जहां न्यायालयों में लंबित वाद-विवाद, मुकदमें या प्री-लिटिगेशन चरण के मामलों का सौहार्दपूर्ण तरीके से निपटारा किया जाता है। लोक अदालत विवादों के निपटारे का वैकल्पिक माध्यम है, जहां श्रम, धन, की बचत होने के साथ ही लोगों के मध्य आपसी विवाद हमेशा के लिए समाप्त होने के साथ आपसी बैर की भावना हमेशा के लिए समाप्त होने के साथ त्वरित न्याय प्राप्त होता है। लोक अदालत में पारित आदेश, अवार्ड अंतिम होता है व इसके विरूद्ध कोई अपील नहीं होती।

लोक अदालत आयोजन का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि देश का कोई भी नागरिक आर्थिक या किसी अन्य अक्षमता के कारण न्याय पाने से वंचित न रहे साथ ही न्यायालय में बढ़ते मामलों की संख्या को कम किया जा सके। जिले वासियों से अपील किया गया है कि नेशनल लोक अदालत में अधिक से अधिक लोग उपस्थित होकर अपने मामले को आपसी समझौते के आधार पर हमेशा के लिए समाप्त करने के लिए वर्चुअल एवं फिजिकल दोनों ही माध्यम उपस्थित होएं। वर्चुअल मोड पर उपस्थित होने के लिए जिला न्यायालय सूरजपुर वेबसाईट https://districts.ecourts.gov.in/surajpur
पर जाकर संबंधित कोर्ट के आगे दिये लिंक पर क्लिक कर वर्चुअल मोड पर जुड़ा जा सकता है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!