{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":[],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":false,"containsFTESticker":false}

पर्यावरण को बचाने के लिए पूरे विश्व स्तर पर काम हो रहा है। ऐसे में एक IAS ने पर्यावरण को बचाने के लिए बेहद ही अनोखी पहल की है। IAS ने एक ऐसा विजिटिंग कार्ड छपवाया है जिसकी चर्चा सोशल मीडिया पर जमकर हो रही है। दरअसल, IAS का ये दावा है कि उन्होंने जो विजिटिंग कार्ड बनवाया है, उसे अगर मिट्टी में दबा दें तो उसमें से एक गेंदे का पौधा निकलेगा।



अपने इस अनोखे पहल से सोशल मीडिया पर चर्चा में आए IAS का नाम शुभम गुप्ता है। जो महाराष्ट्र में सांगली-मिरज-कुपवाड़ नगर निगम के नगर आयुक्त हैं। शुभम ने अपना विजिटंग कार्ड सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने अकाउंट से शेयर किया है। साथ में कैप्शन लिखा है- अब से मेरे कार्यालय में आने वाले सभी लोगों को यह कार्ड दिया जाएगा। जिसे जमीन में दबाने के बाद इसमें से गेंदे का पौधा निकलेगा।

शुभम गुप्ता के इस पोस्ट को खबर लिखे जाने तक 8 लाख लोगों ने देखा और 11 हजार लोगों ने इसे लाइक किया है। वहीं, तमाम लोग शुभम गुप्ता के इस पहल की खूब तारीफ कर रहे हैं। एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा- हर छोटे-बड़े पहल से इस पर्यावरण में जरूर बदलाव होगा। दूसरे ने लिखा- क्या इस कार्ड को बनाने वाले शख्स का कॉन्टैक्ट नंबर मिल सकता है? तीसरे ने लिखा- बहुत ही अच्छी पहल है, ऐसे रिसाइकिल होने वाले कार्ड्स कहां छपेंगे, इसका पता हमें भी बता दीजिए। एक अन्य यूजर ने इस आइडिया को लेकर लिखा कि आप डिजिटल के इस जमाने में विजिटिंग कार्ड बांट रहे हैं। इससे अच्छा होगा कि आप सभी लोगों को एक पौधा बांट दें।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!