{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":[],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":false,"containsFTESticker":false}

डेस्क: अननोन लिंक पर क्लिक करना आपको कभी भारी पड़ सकता है। यह आपका भारी नुकसान करा सकता है। पिछले कुछ सालों से ऑनलाइन धोखाधड़ी बढ़ रही है, और कोई भी इन स्कैम का शिकार हो सकता है। फर्जी स्कीम्स में से एक है लॉटरी के नाम पर होने वाले फ्रॉड। यह फ्रॉड आपकी जल्दी से जल्दी बड़ी रकम जीतने की इच्छा का फायदा उठाते हैं, और उम्मीद करते हैं कि वे बेखबर, भोले-भाले या किस्मत के मारे बेताब लोगों को फंसा लें। ऐसे में आपका काफी सतर्क और सजग रहना जरूरी है। आइए, हम यहां चर्चा करते हैं कि आखिर लॉटरी फ्रॉड में कैसे झोलझाल किया जा रहा है और इससे बचने के लिए किन बातों पर गौर करना चाहिए।

लॉटरी फ्रॉड की पहचान कैसे करें

सबसे पहले यहां एक बात समझ लें कि धोखेबाज अक्सर लोगों से अचानक संपर्क करते हैं, भले ही उन्होंने किसी लॉटरी में भाग न लिया हो, ताकि उन्हें यह विश्वास दिलाया जा सके कि उन्होंने कोई पुरस्कार जीता है। धोखेबाज़ आमतौर पर एडवांस पेमेंट की डिमांड करते हैं और कहते हैं कि इससे उन्हें जीत की राशि ट्रांसफर करने में मदद मिलेगी, इस प्रकार वह अपने उत्साह और विश्वास के जरिए पीड़ित को लुभाते हैं। Groww के मुताबिक, वैधता का एहसास दिलाने के लिए, घोटालेबाज पीड़ितों को धोखा देने के लिए फर्जी वेबसाइट बनाते हैं जो आगे की कन्फर्मेंशन चाहते हैं।

अधिकृत लॉटरी वेबसाइट्स आमतौर पर अपनी वैधता साबित करती हैं। बाकी स्कैम की तरह, लॉटरी धोखेबाज पर्सनल और फाइनेंशियल डिटेल, जैसे पासवर्ड या बैंक विवरण, निकालने का प्रयास करते हैं, जिसकी अधिकृत लॉटरी वेबसाइटें कभी भी आवश्यकता नहीं होती हैं। लॉटरी घोटालों का पता लगाने के लिए आपको वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियों की पूरी तरह से जांच करनी चाहिए।

लॉटरी फ्रॉड से बचने के लिए इन बातों पर करें गौर
कभी जवाब न दें

फर्जी लॉटरी जीतने के बारे में संदेशों या कॉल को अनदेखा करना जाल में फंसने से बचने के लिए एक स्मार्ट तरीका है। इन तमाम चीजों का कोई जवाब न दें।


सोर्स कन्फर्म करें

कथित तौर पर लॉटरी चलाने वाले संगठन पर रिसर्च करने के लिए थोड़ा समय निकालें और ऑफर के साथ संपर्क करने वाले किसी भी व्यक्ति से गहन सवाल करें।

प्राइवेसी बनाए रखें

कभी भी संवेदनशील व्यक्तिगत विवरण शेयर न करें क्योंकि स्कैमर्स अक्सर ऐसी जानकारी मांगते हैं। सावधान रहें, क्योंकि प्रतिष्ठित संगठन ऐसे डेटा नहीं मांगते हैं।

संदेश के साथ देखें

अगर आपको अचानक कहीं से कॉल आता हो जिसमें आपको बड़े लुभावने ऑफर या बेनिफिट दिए जाने की बात की जा रही हो तो अलर्ट हो जाएं। इन चीजों को संदेश की नजर से देखें, क्योंकि वास्तविक लॉटरी जीतने के लिए आमतौर पर भागीदारी की आवश्यकता होती है।

भुगतान अनुरोधों से बचें

कथित जीत का दावा करने के लिए किसी भी शुल्क का भुगतान करने से बचें। वैध लॉटरी पहले से पैसे नहीं मांगती हैं। स्कैमर्स अक्सर पीड़ितों पर जल्दी से जल्दी कार्रवाई करने का दबाव डालते हैं, जिसका मकसद उनकी ज्यादा आवश्यकता का फायदा उठाना होता है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!