नई दिल्ली। आजकल इंटरनेट के बिना एक दिन भी काटना मुश्किल हो गया है। आज के समय सभी लोग के हाथों में स्मार्टफोन आ गया है। कई बार यूजर्स मोबाइल डेटा खत्म होने के बाद अपने फोन को पब्लिक वाईफाई से कनेक्ट कर लेते हैं।आजकल स्टेशन हो ये रेंस्तरा हर जगह पब्लिक वाईफाई देखने को मिल जाता है। पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल आपको खतरे में डाल सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने वाले हैं जिसको आपको ध्यान में रखना चाहिए।

ऑटोमेटिक वाई-फाई नेटवर्क की मदद से आपका फोन किसी भी पब्लिक वाईफाई से कनेक्ट हो जाता है। लेकिन क्या आपको पता है किऐसा करना आपके फोन के साथ खतरनाक भी हो सकता है। हैकर्स पब्लिक वाईफाई की मदद से आपके प्राइवेट या पर्सनल डिटेल को आसानी से चुरा सकते हैं। इसलिए आप हमेशा ऑटोमैटिक कनेक्शन बंद करके रखें।जब भी आप पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करें तो हमेशा ट्रस्टेड नेटवर्क का ही इस्तेमाल करें। कई बार स्कैमर्स यूजर्स का डेटा चुराने के लिए अपने हॉटस्पॉट का नाम वाईफाई के नाम से सेट कर लेते हैं। जब भी कोई यूजर्स इस नेटवर्क से कनेक्ट होता है तो हैकर्स उसकी प्रियवते डेटा को हैक कर लेते हैं।पब्लिक वाईफाई से कनेक्ट होने पर आप को ये सलाह दी जाती है कि आप उससे कोई बैंक से जुड़े काम न करें। कई बार स्कैमर्स इसी कि आड़ में आपके फोन से आपका बैंकिंग डिटेल और लॉगिन डिटेल को चुरा लेते हैं। हैकर्स पब्लिक वाईफाई की मदद से आपकी सारी पर्सनल डिटेल से चुरा लेते हैं।

पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क पर अपनी जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए वीपीएन का इस्तेमाल करें। वीपीएन आपके डेटा को एक सुरक्षित एन्क्रिप्टेड नेटवर्क के माध्यम से री-रूट करता है। आप वीपीएन ऐप्स सभी प्लेटफॉर्म पर पा सकते हैं, चाहे वह एंड्रॉइड, आईओएस, विंडोज या मैकओएस हो।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!