डेस्क: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों के लिए होम बैंकिंग शुरू की है। इसके तहत ग्राहक घर बैठे पैसा निकालने से लेकर जमा कर पाएंगे। SBI ने होम बैंकिंग के तहत 5 सर्विस शुरू की है। एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि इस पहल का उद्देश्य वित्तीय समावेश को सशक्त करना और आम लोगों तक जरूरी बैंक सेवाएं पहुंचाना है। यह पहल बैंक सेवाओं का लाभ उठाने में पहुंच और सुविधा बढ़ाने का हिस्सा है। यह कदम ‘कियोस्क बैंकिंग’ को सीधे ग्राहकों के दरवाजे तक लाता है।

खारा ने कहा कि नई पहल के तहत शुरुआत में पांच प्रमुख बैंकिंग सेवाएं- धन निकासी, जमा, धन हस्तांतरण, बैंक खाते में रुपये पता करना और लेन-देन का लेखा जोखा (मिनी स्टेटमेंट) उपलब्ध कराई जाएंगी। ये सेवाएं बैंक के सीएसपी पर होने वाले कुल लेन-देनों का 75 प्रतिशत से ज्यादा हैं। उन्होंने कहा कि बैंक बाद में सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के अंतर्गत नामांकन, खाता खोलना और कार्ड-आधारित सेवाएं भी शुरू करने की योजनाएं बना रहा है।

बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, होम बैंकिंग सेवा उन ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी जो किसी बीमारी से ग्रसित हैं। इसके साथ ही वरिष्ठ नागरिकों और विकलांगों को भी होम बैंकिंग सेवा का लाभ मिलेगा। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने कहा कि उसने ग्राहकों को घर तक बैंक की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कदम उठाया है। इसके तहत, बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए हल्के उपकरण पेश किए हैं, जिनसे विभिन्न बैंक सेवाएं ली जा सकेंगी। एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा कि यह ग्राहक सेवा केंद्र (सीएसपी) एजेंटों को अधिक लचीलापन प्रदान करता है, जिससे उन्हें ग्राहकों, खासकर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करने वाले, वरिष्ठ नागरिकों और विकलांगों तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!