जशपुर: कलेक्टर डॉ रवि मित्तल के अभिनव पहल से जशपुर के बच्चों को जिला प्रशासन द्वारा संचालित संकल्प शिक्षण संस्थानों में जेईई कोचिंग के बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। आईआईटी बॉम्बे के सितारा प्रयोग के समन्वय से जिले के बच्चों को आईआईटी बॉम्बे के विद्यार्थियों द्वारा जेईई की तैयारी के लिए 23 दिसंबर 2022 से वर्चुअल क्लासेज नियमित ली जा रही है।

सभी माता-पिता का सपना होता है कि उनके बच्चे देश के आईआईटी और एनआईटी जैसी प्रतिष्ठित कॉलेज से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करें। परंतु इस कठिन विषयों की तैयारी की अच्छी सुविधा बड़े शहरों में हंोता है, जहां मोटी फीस दे सकने वाले पालक ही अपने बच्चों को जेईई की कोचिंग करा सकते हैं। लेकिन कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के पहल से जशपुर जिले के बच्चों को भी आईआईटी बॉम्बे के विद्यार्थियों का अच्छा सहयोग मिल रहा है। वर्चुअल क्लासेज वर्तमान में संकल्प जशपुर और कुनकुरी में स्थापित कंप्यूटर लैब में प्रतिदिन ली जाती है। जिसमें आईआईटी बॉम्बे के प्रतिभाशाली विद्यार्थी महत्वपूर्ण टॉपिक को प्रभावी ढंग से पढ़ा रहे है।

उल्लेखनीय है कि विगत दिनों कलेक्टर डॉ. मित्तल के निर्देश पर जिले के 32 विद्यार्थियों को एक्सपोजर विजिट के लिए आईआईटी मुंबई भेजा गया था। एक्सपोजर विजिट के समय सितारा प्रयोग के समन्वय से राष्ट्रीय सेवा योजना के वॉलंटियर्स जशपुर के विद्यार्थियों का कैरियर काउंसलिंग किए और जेईई की तैयारी के संबंध में विस्तृत जानकारी दिए थे। उसी समय निर्णय लिया गया था कि जशपुर के बच्चों का जेईई की तैयारी के लिए वर्चुअल क्लास लेंगे। आने वाले दिनों में जिले के सभी स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय के कंप्यूटर लैब में वर्चुअल क्लास की व्यवस्था की जाएगी। जिससे जिले के जेईई की तैयारी कर रहे विद्यार्थी लाभ उठा सकेंगे।

वर्चुअल क्लास में आईआईटी मुंबई के विद्यार्थी आहना, निकिता, प्रणव, हरी, हर्ष, श्रेयस, सुखमंजोत और मोहम्मद दानिश के द्वारा प्रतिदिन 4 वर्चुअल कक्षा ली जा रही और बच्चों को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया जा रहा है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!