अम्बिकेश गुप्ता, कुसमी। नगर कुसमी में स्थित राजा तालाब में अनंत चतुर्थी के दिन गुरुवार को गणेश विसर्जन ढ़ोल, नागाड़ो व अतिशी के साथ बड़े ही धूम-धाम से किया गया।


इस मौके पर राजा तालाब में कुसमी सहित आस -पास के हजारों की संख्या में लोगों ने भगवान गणेश का विसर्जन कर मंगल कामना की। गणेश विसर्जन के चलते शहर में दोपहर बाद से लेकर देर शाम तक गणपति बप्पा मोरया के जयकारों की गूंज चारों तरफ सुनाई देती रहीं। गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश की स्थापना के बाद गुरुवार को नगर के हृदय स्थल शिव मंदिर में स्थापित गणेश पूजा सेवा समिति सहित विभिन्न पंडाल व घरों में विराजमान गणेश जी का विसर्जन किया गया। नगर के अनेक मंडलों द्वारा गाजे , बाजे और डीजे के साथ शोभा यात्रा निकाली गई। विभिन्न स्थानों से शुरू हुई शोभायात्रा कुसमी नगर के विभिन्न मार्गों से होते हुए राजा तालाब पहुंची जहाँ तालाब पहुंचने के बाद गणेश जी का विसर्जन विधिवत पूजा अर्चना के बाद किया गया। इस दौरान धर्म की जय हों, अधर्म नाश हों के जयकारों सहित सामाजिक उत्थान में कई जयकारों से कुसमी नगर गूँजता रहा।

गणपति बप्पा के विसर्जन पर नाचते-गाते हुवें निकले भक्त

गणेश विसर्जन के समय लोग नाचते गाते और झूमते हुए अपने-अपने गणेश भगवान की प्रतिमा को लेकर के निकले। इसके बाद लोगों ने विसर्जन किया। गणेश विसर्जन के चलते तालाबों पर सभी के बिच मेल जैसा माहौल दिखा। लोग काफी संख्या में यहां उपस्थित रहे। अत्यधित उपस्थिति की वजह से विषर्जन के दौरान नगर के अनेक मार्गों पर रही जाम जैसी स्थिति भी रही। हालांकि कुसमी थाना प्रभारी जितेंद्र जायसवाल अपनी दल – बल के साथ विषर्जन के पुरे समय तक मोर्चा संभालने उपस्थित थें।

नगरवासियों ने जताई विसर्जन पर शासन – प्रशासन व्यवस्था की इच्छा

“छत्तीसगढ़” से बात चित के दौरान कुसमी नगरवाशियों ने कहा हैं की नगर पंचायत द्वारा विसर्जन को लेकर किसी प्रकार की लाइटिंग की व्यवस्था नहीं किया जाना गैर जिम्मेदाराना रवैया को दर्शाता हैं. यहां तक की एनडीआरएस टीम सहित शुद्ध पेयजल व प्रशासनिक किसी प्रकार की व्यवस्था नहीं किये जाने पर शासन – प्रशासन से आने – वाले समय पर दुर्गा पूजा व गणेश पूजा के अवसर पर विसर्जन के दौरान शासन – प्रशासन से उचित व्यवस्था की इच्छा जताई हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!