रायपुर: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की ओर से 10वीं-12वीं बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं 10 जनवरी 2024 से आयोजित होंगी। इन परीक्षाओं की फाइल और प्रोजेक्ट छह महीने तक सुरक्षित रखी जाएंगी। प्रायोगिक-प्रोजेक्ट और थ्योरी परीक्षाओं के लिए पासिंग मार्क जरूरी है। इनके अंक वार्षिक परीक्षा में जुड़ेंगे।

गौरतलब है कि कुछ स्कूलों द्वारा समय पर माशिमं को परीक्षा के रिकार्ड नहीं भेजे जाते, इससे बोर्ड का परिणाम प्रभावित होता है और बोर्ड को उनके परिणाम रोकने पड़ते हैं। इन सबको देखते हुए स्कूलों को माशिमं ने छह माह तक रिकार्ड रखने के निर्देश दिए हैं।

माशिमं द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार नियमित छात्र-छात्राओं की प्रायोगिक परीक्षा 10 से 31 जनवरी के बीच आयोजित होगी। इस वर्ष माशिमं ने स्पष्ट कर दिया है कि प्रायोगिक परीक्षा में अनुपस्थित रहने वाले विद्यार्थियों को कोई अतिरिक्त मौका नहीं दिया जाएगा। प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए बाहरी परीक्षकों की नियुक्ति होगी।

छत्तीसगढ़ बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं मार्च में हो सकती हैं। हालांकि अभी अधिकृत सूचना नहीं आई है। पिछले कई सालों से मार्च के एक से पांच तारीख के बीच से परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। इसलिए संभव है कि इस बार भी ऐसा हो।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!