अम्बिकापुर: जिले में 17 नवंबर को विधानसभा निर्वाचन होने हैं। इसके मद्देनजर जिले में फ्लाइंग स्कवाड दल भी अधिक सक्रिय हो गए हैं। शनिवार को अम्बिकापुर शहर में प्रिटिंग प्रेसों में सघन जांच करते हुए अलग अलग फ्लाइंग स्कवाड दल द्वारा प्रभावी कार्रवाईयों को अंजाम दिया गया है। जिसमें गोयल प्रिंटर्स से बिना अनुज्ञा के प्रत्याशियों के छपे नकली मतपत्र और महतारी वंदन योजना में पंजीयन हेतु फार्म जप्त किए गए। इसी तरह आकृति प्रिंटर्स चोपड़ापारा में बताई गई संख्या से ज्यादा संख्या में छपी प्रचार सामग्री प्राप्त हुई। सभी में जप्ती की कार्रवाई की गई है। इसी तरह बिना अनुमति के प्रचार सामग्री का परिवहन पर भी कार्रवाई की गई।

शनिवार को अपराह्न तीन बजे के करीब गोयल प्रिंटर्स बाबूपारा के संचालक के स्वयं के मकान पर संचालित गोयल प्रिंटर्स का औचक निरीक्षण एफएसटी दल क्रमांक 04 द्वारा की गई। जहां मौके पर बिना अभ्यर्थी या अभिकर्ता के छपाई अनुज्ञा हस्ताक्षर के पाम्पलेट पाए गए । इनमें सीतापुर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक11 के आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी प्रियंका का झाड़ूछाप के 5000 पाम्पलेट, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 09 लुण्ड्रा के आप दल के प्रत्याशी अलेक्जेण्डर केरकेट्टा का झाड़ूछाप के 5000 पाम्पलेट, जो एक ही पृष्ट में जुड़ा हुआ नकली मतपत्र था, सक्षम अनुमति नहीं होने से जब्त किया गया।

मौके पर विधानसभा क्षेत्र 09 लुण्ड्रा के भाजपा प्रत्याशी प्रबोध मिंज का चुनाव चिन्ह कमल फूल के नकली मतपत्र के 5000 पाम्पलेट, जो सफेद पेज में एक पृष्ठ पर चार छपे हुए पाए गए, बिना सक्षम व्यक्ति से छपाई कराने का अनुज्ञा प्रस्तुत नहीं करने के कारण जब्त किया गया।

महतारी वंदन योजना में पंजीयन हेतु छपे फॉर्म किए गए जब्त

फ्लांइग स्कवाड के छापे के दौरान महतारी वंदन योजना में पंजीयन हेतु 5000 की संख्या में फॉर्म छपाई किए गए पाए गए जिसकी अनुमानित लागत 20 हजार प्रिंटिंग प्रेस संचालक द्वारा बताई गई। बिना अनुमति या आदेश के छपाई किए गए इस प्रचार सामग्री को फ्लाइंग स्कवाड दल द्वारा जप्त किया गया।

बिना अनुमति के प्रचार सामग्री का परिवहन, हुई कार्रवाई
कार्रवाईयों के क्रम में एफएसटी दल क्रमांक 04 द्वारा गोयल प्रिंटिंग प्रेस बाबूपारा में चेकिंग के दौरान टाटा मैजिक गाड़ी संख्या सीजी 29 एडी 0240 में बिना अनुमति व बिना दस्तावेजों के लगभग 25 बोरी भाजपा से संबंधित चुनाव प्रचार पोस्टर पाए गए। मौके पर आवश्यक दस्तावेज न होने कारण सभी प्रचार संबंधित सामान जब्त किया गया। इस दौरान वाहन के माध्यम से ट्रांसपोर्टेशन की अनुमति भी नहीं होने की जानकारी संज्ञान में आने पर वाहन को भी जब्त किया गया। दल द्वारा बताया गया कि जप्त पोस्टर की अनुमानित कीमत 50 हजार रूपये हो सकती है।

बताई गई संख्या से ज्यादा प्रचार सामग्री भंडारित हुई जप्त
मिली जानकारी के अनुसार आकृति प्रिंटर्स चोपड़ापारा में एफएसटी दल क्रमांक 01 द्वारा मौके पर पहुंच कर जांच किया गया। जांच में हमर राज पार्टी के प्रत्याशी श्री अनुक प्रताप सिंह टेकाम के प्रचार सामग्री पाम्पलेट बताई गई संख्या से ज्यादा प्रचार सामग्री भंडारित पाई गई। प्रत्याशी द्वारा पाम्पलेट की संख्या 5 हजार नग दर्शायी गई है। जहां मौके पर 8 हजार नग पाम्पलेट प्राप्त किया गया। इस तरह आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पाए जाने पर उक्त सामग्री की जप्ती दल द्वारा की गई। इसका अनुमानित राशि लगभग 5 हजार रूपये आंकी गई है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!