कोंडागांव: छत्तीसगढ़ के कोंडागांव में मानसून के आते ही ITBP के जवानों ने पौधरोपण अभियान शुरू कर दिया है। जवानों संग छात्र छात्राओं और शिक्षकों ने पहली बारिश के आते ही पौधे लगाए। साथ ही लोगों से भी पौधरोपण करने की अपील की गई।

भारत तिब्बत सीमा बल के सेनानी नरेंद्र सिंह ने कहा कि पर्यावरण का जीवन में कितना महत्व है। ये पूरी दुनिया ने कोरोना काल में जाना। जब हमें जीने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत थी और वो पैसों में भी नहीं मिल रही थी। आज ये पेड़ पौधे कितना ऑक्सीजन देते हैं ये भी पता चला।

भारत सरकार के पौधरोपण अभियान के तहत 41वीं वाहिनी भातिसीपु बल कोकोडी के जवानों, स्कूल के शिक्षक और छात्राओं ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर और भावरडिंग नदी के किनारे पौधरोपण किया।इस दौरान बताया गया कि मनुष्य के साथ-साथ पशु और पक्षी भी पेड़ों पर निर्भर रहते हैं। पौधे हमें ऑक्सीजन देते हैं। वायु की गुणवत्ता में सुधार करते हैं। वृक्षारोपण से प्रदूषण भी कम होता है, जिससे आने वाले पीढ़ियों का जीवन और परिवेश अधिक सुरक्षित और सुन्दर रहता है।

आम तौर पर वानिकी, भूमि सुधार या भू-निर्माण का भी लाभ होता है। वायुमंडल को संतुलन बनाए रखने के लिए पौधरोपण करनाा अत्यंत आवश्यक है।इस दौरान आम, नीम, बबूल, गुलमोहर, मुनगा, पीपल, बरगद, बेल और फूलों के पौधे लगाए। अंत में सभी जवानों को धन्यवाद दिया गया। लगाए गए सभी पौधों की देखरेख और पानी डालने के लिए प्रेरित किया गया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!