अम्बिकापुर: आगामी विधानसभा निर्वाचन के मद्देनजर जिले में शांतिपूर्ण, स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन कराने की तैयारी जारी है। इसी कड़ी में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुंदन कुमार ने बुधवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में राजस्व, पुलिस सहित सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री सुनील शर्मा भी मौजूद रहे।

आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 के संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुंदन ने कहा कि जिले में शांतिपूर्ण, और निष्पक्ष निर्वाचन कराने हेतु इस दौरान किसी भी प्रकार की प्रलोभन या अनुचित प्रभाव डालने वाले तत्वों को रोकने के लिए सभी बॉर्डर चेक पोस्टों, रेल्वे स्टेशनों, बस स्टैंडों एवं स्टापजों, बैंकों में अनियमित लेनदेनों और गैर कानूनी गतिविधियों पर खास नजर रखें। शराब की अवैध बिक्री एवं वितरण को रोकने हेतु जिले के सभी उत्पादन की इकाइयों एवं गोदामों पर निगरानी रखी जाए। अवैध शराब जप्त करने के लिए जिले में छापेमार कार्यवाही जारी है। कलेक्टर ने इसी तरह प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी चेक पोस्टों और बॉर्डर चेकपोस्टों पर शिफ्टवाइज ड्यूटी लगाकर वाहनों पर सतत रूप से गहन निगरानी करने, शराब दुकान खुलने एवं बंद होने के समय की निगरानी रखने जिला आबकारी अधिकारी को निर्देशित किया।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि पुलिस विभाग तथा आबकारी विभाग की संयुक्त टीम बनाकर जिले के बॉर्डर क्षेत्रों की लगातार जांच करें। जिले के दूरस्थ तथा संदिग्ध क्षेत्रों में सम्भावना अधिक होती है, ऐसे क्षेत्रों में विशेष ध्यान दें। मदिरा तथा ऐसे पदार्थों के अवैध परिवहन की सतत एवं सघन जांच करते रहे। शहर के आस-पास की मदिरा दुकानों के समक्ष बने चखना दुकानों पर सतत निगरानी रखें और आवश्यकता अनुरूप कार्यवाही भी की जा सकती है। एसडीएम, तहसीलदार, आबकारी तथा नगर निगम की टीम मिलकर ऐसे क्षेत्रों का चिन्हांकन कर आवश्यक कार्यवाही करें। उन्होंने जीएसटी विभाग, खनिज विभाग तथा अन्य विभागों द्वारा अब तक की गई कार्रवाई की जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा नशीले पदार्थों तथा दवाईयों के कारोबार पर जांच कर कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने वन विभाग द्वारा राजस्व विभाग से सम्पर्क कर ऐसे क्षेत्रों का चयन किए जाने के निर्देश दिए जहां से अवैध परिवहन की संभावना हो, उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम का निर्माण कर संदिग्ध वस्तुओं की जांच कर जानकारी तुरंत कंट्रोल रूम को दी जाए। जांच नाकों पर वाहनों की जांच के लिए नियुक्त किए गए अधिकारियों के कार्यों की सतत मानिटरिंग राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा भी समय-समय पर की जाए, इसके साथ ही अन्य विभागों की टीम भी जांच नाकों पर सतर्क रहें, किसी भी प्रकार की समस्या होने पर जिला प्रशासन तथा पुलिस प्रशासन से तत्काल संपर्क कर सूचना दी जाए।

इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सुनील नायक, अपर कलेक्टर टेकचंद अग्रवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!