अंबिकापुर: भारत सरकार की योजनाओं से आम नागरिकों को जागरूक करने एवं शासन की लोक हितैषी योजनाओं से लाभान्वित करने ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत विभिन्न शिविरों के आयोजन किए गए जहां लोगों को योजनाओं का लाभ मिला, साथ ही “मेरी कहानी मेरी जुबानी“ के तहत 14 हजार से ज्यादा योजनाओं से पहले से जुड़े लोगों ने बताया कि शासन की योजनाओं से उनके जीवन में सुखद बदलाव आए।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से अर्चना को खाना बनाने में हुई सहूलियत-
अर्चना बताती हैं कि पहले खाना बनाने में जो समस्या होती थी, अब वो पूरी तरह खत्म हो गई है। चूल्हे में खाना बनाने से धुंए की वजह से स्वास्थ्य पर भी खराब असर पड़ रहा था। कभी-कभी कई कारणों से इतना समय लगता था कि बच्चे भूखे सो जाते थे, आज प्रधनमंत्री उज्ज्वला योजना से गैस कनेक्शन मिला है। मैं बहुत खुश हूं, अब ना ही धुंए की समस्या रही और खाना भी जल्दी बन जाता है।

आयुष्मान कार्ड योजना से हुआ मुफ्त ऑपरेशन, अमिता के घर आई खुशियां-
ग्राम भुसु की अमृता तिर्की बताती हैं कि गर्भावस्था के दौरान डॉक्टरों ने मुझे ऑपरेशन करवाने कहा। तब हमारे पास इतने पैसे नहीं थे कि ऑपरेशन करवा पाते, आयुष्मान कार्ड से मुफ्त में मेरा ऑपरेशन हुआ और मेरे घर पुत्र के रूप में खुशियां आयीं।

प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना से मिली सहायता, जच्चा-बच्चा दोंनो है स्वस्थ
ग्राम सुमेरपुर केंद्रा की किरण कुजूर ने बताया कि जब वह गर्भवती थी तो आंगनबाड़ी वाली दीदी स्वयं उनके घर आई और उन्हें प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के बारे में जानकारी दी। मैंने तुरंत योजना का फार्म भरा, जिससे मुझे 5 हजार रुपए की सहायता राशि मिली। मैंने इन पैसों से पौष्टिक आहार खरीदकर सेवन किया, आज मैं और मेरा पुत्री दोनों स्वस्थ हैं। इस योजना के लिए मैं प्रधानमंत्री जी को बहुत-बहुत धन्यवाद देती हूं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!