कोरिया: जल जीवन मिशन के तहत कोरिया जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर नल कनेक्शन देने की सुविधा का सुनियोजित ढंग से क्रियान्वयन किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रो में दी जा रही इस जनसुविधा के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने गुरुवार को ग्राम केल्हारी और बुलाकीटोला में हितग्राहियों के घर पहुंचकर नल कनेक्शन का निरीक्षण किया।
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के कार्यपालन अभियंता श्री समर सिंह ने बताया कि ग्राम केल्हारी के कोबियापारा में 24 घरों में नल कनेक्शन दिया गया है। कलेक्टर ने हितग्राही भैया लाल के घर मे नल कनेक्शन लगने के अनुभव पर बात की। भैया लाल ने बताया कि कनेक्शन लगने से पेयजल की आसान सुविधा मिल गयी है। इसी तरह एक अन्य हितग्राही के घर में रेट्रोफिटिंग के माध्यम से नल कनेक्शन का निरीक्षण किया।

कलेक्टर ने ग्राम बुलाकीटोला में भी नल कनेक्शन का निरीक्षण किया और हितग्राहियों से बात कर इस सुविधा के लाभ की जानकारी ली। जल जीवन मिशन के तहत क्रेडा के माध्यम से सौर संयंत्र स्थापित कर नल कनेक्शन दिए गए हैं। यहां 22 घरों को नल कनेक्शन से जोड़ा गया है। अब तक जिले में 136 संयंत्र क्रेडा द्वारा स्थापित किये जा चुके हैं। कलेक्टर श्री शर्मा ने नल कनेक्शन के साथ टैप लगाकर काम पूरा करने के निर्देश दिए। जिससे पानी अनावश्यक ना बहे।

जल जीवन मिशन के अंतर्गत जिले में 1,19,515 घरों में लगेंगे घरेलू नल कनेक्शन-

जल जीवन मिशन के अंतर्गत कोरिया जिले की कार्ययोजना की लागत 967 करोड़ 39 लाख है।योजना के तहत 2023 तक हर घर मुफ्त नल कनेक्शन का लक्ष्य रखा गया है। मिशन के अंतर्गत प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 55 लीटर के मान से जल की आपूर्ति की जानी है। जिले में 1 लाख 23 हज़ार 111 घर हैं। जिनमें 01 अप्रैल 2021 के पूर्व 3596 घरों में घरेलू नल कनेक्शन प्रदाय किया जा चुके है। जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत 1,19,515 घरों में घरेलू नल कनेक्शन दिया जाना प्रस्तावित है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!