रायपुर: छत्‍तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू का खतरा बढ़ता जा रहा है। बीते 24 घंटे में प्रदेश में स्वाइन फ्लू के 15 नए केस सामने आए हैं। इसमें से रायपुर में सर्वाधिक 12 व दुर्ग में दो केस मिले हैं। वहीं 104 मरीजों का इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार रायपुर में 66, बस्तर व धमतरी में चार-चार, दुर्ग में 10, रायगढ़ में तीन, अन्य राज्यों से आठ, सूरजपुर, गरियाबंद, जांजगीर, कोरिया, कोरबा, बलौदाबाजार, दंतेवाड़ा जिले के एक-एक मरीज हैं।

स्वाइन फ्लू के लक्षण व बचाव को लेकर राज्य महामारी नियंत्रण, संचालक डाक्टर सुभाष मिश्रा ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति को तेज बुखार के साथ खांसी, नाक बहना, गले में खराश, सिर दर्द, बदन दर्द, थकावट, उल्टी, दस्त, छाती में दर्द, रक्तचाप में गिरावट, खून के साथ बलगम आना व नाखूनों का नीला पड़ना स्वाइन फ्लू के लक्षण हो सकते हैं।बचाव के लिए भीड़-भाड़ वाली जगहों में नहीं जाने, संक्रमित व्यक्ति के संपर्क से दूर रहने तथा नियमित रूप से हाथ साबुन से धोने की सलाह दी है। साथ ही सर्दी-खांसी एवं जुकाम वाले व्यक्तियों के द्वारा उपयोग में लाए गए रूमाल और कपड़ों का उपयोग नहीं करना चाहिए। स्वाइन फ्लू के लक्षण पाए जाने पर पीड़ित को 24 से 48 घंटों के भीतर डाक्टर से जांच अवश्य कराना चाहिए।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को राज्य में 79 कोरोना के मरीज मिले हैं। वहीं 969 मरीजों का इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने एक दिन में 2,571 सैंपल की जांच की है। इसमें 3.07 पाजिटिविटी दर रहा। वर्तमान में रायपुर में 132, दुर्ग में 123, धमतरी में 58, बलरामपुर में 50, गौरेला पेंड्रा मरवाही में 58, राजनांदगांव में 40 समेत अन्य जिलों में मरीज हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!