सोमवार को परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम मध्यम रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण किया गया। चार हजार किलोमीटर तक प्रहार करने में सक्षम यह मिसाइल जमीन से जमीन पर प्रहार करती है। इस तरह यह मिसाइल मात्र 20 मिनट में चीन और पाकिस्तान के किसी भी शहर को ध्वस्त कर सकती है। 20 मीटर लंबी, डेढ़ मीटर चौड़ी तथा 17 टन वजन की यह मिसाइल एक हजार किलो वजन तक विस्फोटक ले जाने की क्षमता रखती है।

सोमवार को इसे मोबाइल लांचर के जरिये छोड़ा गया। इस मिसाइल का पहला परीक्षण 11 दिसंबर, 2010 को किया गया था। सोमवार शाम ओडिशा के चांदीपुर में स्थित अब्दुल कलाम द्वीप के एलसी-4 से मिसाइल परीक्षण के वक्त रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के वरिष्ठ विज्ञानियों और अधिकारियों का दल मौजूद था। इस मिसाइल का कई बार सुबह, दोपहर, शाम और रात के वक्त सफलतापूर्वक परीक्षण किया जा चुका है।

यह मिसाइल हर मौसम में अपने निशाने को ध्वस्त करने में कामयाब रही है। स्वदेशी तकनीक से विकसित इस मिसाइल के सफल परीक्षण पर डीआरडीओ के विज्ञानियों ने कहा कि मिसाइल की सटीक नियंत्रण प्रणाली ने लगातार भारतीय तकनीक की क्षमता को प्रमाणित किया है।

अग्नि 4 की खास बातें

अग्नि 4 मिसाइल अत्याधुनिक मिसाइल प्रौद्योगिकियों से लैस है। इसमें पांचवी पीढ़ी के कंप्यूटर लगे हैं। इसकी आधुनिकतम विशेषताएं उड़ान के दौरान आने वाली खामियों को खुद ठीक कर इसे दिशा निर्देशित करने में भी सक्षम है। स्वदेशी तौर पर विकसित रिंग लेजर ज्योरो और मिश्रित राकेट मोटर इसकी क्षमता को और भी बढ़ाता है। यह डेढ़ मीटर की ऊंचाई पर छोटे से छोटे लक्ष्य को भी ध्वस्त करने में सक्षम है।

मौजूदा वक्‍त में इंटरकान्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल क्लब में शामिल है। इस क्‍लब में भारत अमेरिका रूस चीन और फ्रांस जैसे देश मौजूद हैं। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह परीक्षण प्रामाणिक न्यूनतम प्रतिरोध वाली नीति के अनुरूप है। यानी यह परीक्षण पहले इस्‍तेमाल नहीं करने की प्रतिबद्धता को प्रदर्श‍ित करता है। इस मिसाइल का सफल परीक्षण ऐसे वक्‍त में किया गया है जब चीन के साथ गतिरोध कायम है।

अग्नि-5 का भी हो चुका है सफल परीक्षण

इससे पहले भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम सतह से सतह पर मार करने वाली अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया था। अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल की मारक क्षमता 5000 किलोमीटर है। अग्नि-5 के जद में चीन के लगभग सारे शहर आते हैं। अग्नि-5 को भारत डायनेमिक्स लिमिटेड और डीआरडीओ ने तैयार किया है। अग्नि-5 मिसाइल 1.5 टन वजनी यानी 1500 किलो तक के परमाणु हथियार ले जा सकती है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!