बलरामपुर: बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के समस्त विकासखण्डों के 468 ग्राम पंचायतों में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के श्रमिकों के साथ रोजगार दिवस का आयोजन किया गया। रोजगार दिवस के अवसर पर ग्राम पंचायतों एवं महात्मा गांधी नरेगा के कार्यस्थलों पर श्रमिकों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर मनरेगा के प्रावधानों जैसे काम की मांग करने, स्थानीय स्तर पर रोजगार प्राप्त करने, समय पर मजदूरी का भुगतान प्राप्त करने एवं मनरेगा योजना से व्यक्तिगत रूप से हितग्राही मूलक कार्यों से लाभ प्राप्त करने की जानकारी प्रदान किया गया।

महात्मा गांधी नरेगा में कार्यरत मजदूरों की दैनिक हाजिरी नेशनल मोबाइल मॉनिटरिंग एप के माध्यम से ऑनलाईन कार्यस्थल पर ही लेने ताकि किसी भी कार्यरत मजदूरी की हाजरी न छूट जाये के संबंध में भी जानकारी दिया गया। वर्तमान वित्तीय वर्ष 2022-23 में अब तक 60 हजार 904 जॉब कार्ड धारियों के 1 लाख 3 हजार 610 श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है तथा कुल 14 लाख 60 हजार 465 मानव दिवस का सृजन किया गया है। महात्मा गांधी नरेगा योजना में इस साल सामान्य अकुशल श्रमिकों के साथ-साथ विशेष पिछड़ी जनजाति परिवार, वनाधिकार पट्टाधारी परिवार, महिला, विधवा, परित्यक्ता एवं दिव्यांग श्रमिकों पर भी फोकस किया जा रहा है और अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।

वर्तमान में महात्मा गांधी नरेगा योजना अन्तर्गत डबरी, तालाब, भूमि सुधार एवं मेढ़बंदी, नरवा उपचार के कार्य जैसे गली प्लग, बोल्डर चेक, गैबियन इत्यादि कार्य निरंतर चल रहे हैं। कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने बताया कि 7 नवम्बर 2022 को आयोजित रोजगार दिवस में महात्मा गांधी नरेगा योजना अंतर्गत प्राप्त होने वाले लाभों के साथ-साथ एनएमएम के माध्यम से मनरेगा श्रमिकों का ऑनलाईन हाजिरी कार्यस्थल पर ही लिये जायें, ताकि श्रमिकों को समय पर मजदूरी भुगतान हो सके। कलेक्टर ने सभी पंजीकृत श्रमिकों एवं जनप्रतिनिधियों से अपील किया है कि ‘‘जिले के समस्त विकासखण्डों के प्रत्येक ग्राम पंचायतों में पर्याप्त श्रम मूलक कार्यों की स्वीकृति प्रदान की गई है, अतः महात्मा गांधी नरेगा योजना में पंजीकृत श्रमिक अपने ग्राम पंचायतों में काम की मांग करें और अधिक से अधिक रोजगार स्थानीय स्तर पर प्राप्त करें।’’

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रीता यादव ने बताया कि 7 नवम्बर को आयोजित रोजगार दिवस में महात्मा गांधी नरेगा योजना अंतर्गत एनएमएमएसे के माध्यम से मनरेगा श्रमिकों का ऑनलाईन हाजिरी कार्यस्थल पर ही लिये जाने साथ ही श्रमिकों का महात्मा गांधी नरेगा के प्रावधानों के अनुसार 15 दिवस में मजदूरी भुगतान श्रमिकों को प्राप्त हो सके। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला ने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा योजना अंतर्गत वर्तमान में श्रम मूलक कार्यों की स्वीकृति प्रदान की गई है। सभी श्रमिकों एवं जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारी/कर्मचारियों से अपील किया है कि वे अधिक से अधिक श्रमिको को मानव दिवस सृजन किये जाने ग्राम पंचायतों में मुनियादि कराई जावे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!