बलरामपुर: लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में 04 जून 2024 को लाइवलीहुड कॉलेज परिसर भेलवाडीह स्थित स्ट्रांग रूम में मतगणना कार्य सम्पन्न कराया जाएगा। ईव्हीएम के मतों की गणना सुबह 8ः00 बजे से प्रारंभ होगी। इस हेतु संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रिमिजियुस एक्का की उपस्थिति में मतगणना कार्य में संलग्न गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक एवं माईक्रो आब्जर्वरों सहित मतगणना कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारी का प्रशिक्षण आयोजित किया गया।

प्रशिक्षण में कलेक्टर ने अधिकारियों-कर्मचारियों को मतगणना कार्य त्रुटिरहित शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी-कर्मचारी मतगणना दिवस समय से निर्धारित स्थल पर पहुंचना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने मतगणना समय उत्पन्न होने वाली विशेष परिस्थितियों के बारे में भी अवगत कराते हुए ध्यानपूर्वक कार्य करने की बात कही। साथ ही मतगणना से जुड़े अधिकारी-कर्मचारियों को पूरी सावधानी से मतगणना कार्य करने के लिए प्रोत्साहित भी किया।

इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी  अमित श्रीवास्तव ने कहा कि मतगणना दिवस मतगणना कार्य में लगे सभी अधिकारी-कर्मचारियों को समय से मतगणना स्थल में उपस्थित होना अनिवार्य है। सुबह 08ः00 बजे से कंट्रोल यूनिट से मतगणना किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल में निर्धारित प्रवेश प्राधिकार पत्र के आधार पर ही प्रवेश करने दिया जायेगा। इस हेतु मतगणना कार्य सहित टेबुलेशन और अन्य कार्यों के लिये नियुक्त सभी अधिकारी-कर्मचारियों को प्रवेश प्राधिकार पत्र लाना अनिवार्य है। मतगणना स्थल पर मोबाइल तथा अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण प्रतिबंधित है और ऐसे सामग्रियों को प्रवेश द्वार पर सुरक्षित रखने के लिये व्यवस्था सुनिश्चित किया गया है।

सहायक रिटर्निंग अधिकारी सामरी  करुण डहरिया ने मतगणना दिवस को निर्धारित समय पर मतगणना कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को मतगणना की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। प्रशिक्षण में एड्रेस टैग खोलने की प्रक्रिया से लेकर रिजल्ट दिखाने तक की प्रक्रिया संबंधी, प्रपत्र 17-सी के साथ विभिन्न प्रपत्रों को ध्यानपूर्वक भरने आदि प्रक्रियाओं के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।

इस प्रशिक्षण के दौरान शासकीय महाविद्यालय बलरामपुर के प्राचार्य  एन.के. देवांगन, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, ईव्हीएम नोडल अधिकारी एवं निर्वाचन संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!