भारत के 11वें राष्ट्रपति और वैज्ञानिक रहे एपीजे अब्दुल कलाम का आज पुण्यतिथि है। डॉ कलाम का 27 जुलाई 2015 को IIM शिलांग में लेक्चर देते समय दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। उन्हें मिसाइल मैन के नाम से भी जाना जाता था। उनका पूरा नाम अवुल पकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम था।

बचपन में रहा संघर्ष

डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम में हुआ था। उनके पिता का नाम जैनुलाब्दीन और मां का नाम आशियम्मा था। उनका बचपन काफी संघर्षों में बीता और उन्हें आर्थिक परेशानियों को दूर करने के लिए अखबार भी बांटना पड़ा।उनकी बचपन की पढ़ाई रामेश्वर में ही हुई। इसके बाद उन्होंने 1954 में त्रिची के सेंट जोसेफ कॉलेज से साइंस की डिग्री हासिल की। 1957 में उन्होंने मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। डॉ कलाम ने भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संस्थान (DRDO) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में भी काम किया। वह रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार रहे।

कलाम बचपन में पायलट बनना चाहते थे लेकिन ऐसा नहीं हो सका। फिर वह वैज्ञानिक बने और 2002 से 2007 तक भारत के 11वें राष्ट्रपति रहे। विज्ञान में उनकी गहरी रुचि थी। वह हमेशा छात्रों को प्रेरित करते थे और बड़े सपने देखने के लिए कहते थे। डॉक्टर कलाम को 1981 में पद्म भूषण, 1990 में पद्म विभूषण और 1997 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

अब्दुल कलाम की पांच अच्छी बातें दीजिए

डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के प्रेरणादायक विचार और सिद्धांत निम्नलिखित हैं:

सपने देखें और उन्हें साकार करें:

“सपने वो नहीं जो हम सोते वक्त देखते हैं, सपने वो हैं जो हमें सोने नहीं देते।”
ज्ञान का महत्व:

“ज्ञान ही सच्ची शक्ति है। एक बार जब आप ज्ञान प्राप्त कर लेते हैं, तो कोई भी आपको हरा नहीं सकता।”
मेहनत और समर्पण:

“मेहनत का कोई विकल्प नहीं है। अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमेशा मेहनत करें और समर्पित रहें।”
ईमानदारी और सच्चाई:

“ईमानदारी और सच्चाई के साथ जीना चाहिए। यह आपको जीवन में सच्ची संतुष्टि और सफलता दिलाएगी।”
युवा शक्ति:

“देश का विकास युवाओं के हाथ में है। उन्हें अपने कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को समझना चाहिए और अपने देश के विकास में योगदान देना चाहिए।”
ये विचार और सिद्धांत डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के जीवन और कार्यों का सार हैं, जो हमें प्रेरणा और मार्गदर्शन देते हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!