निर्माणाधीन स्कूल व आंगनबाड़ी भवनों के गुणवत्ता में कोई समझौता नहीं:-कलेक्टर

बलरामपुर : संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभा कक्ष में कलेक्टर कुन्दन कुमार के अध्यक्षता में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री कुमार ने अवैध रेत उत्खनन परिवहन, कोविड-19 के संक्रमण, जल जीवन मिशन, अधिकारियों द्वारा स्कूल, छात्रावास, आश्रम, स्वास्थ्य केन्द्र, आंगनबाड़ी आदि की भ्रमण की समीक्षा, आदिवासी विकास, महिला बाल विकास, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, अप्रारं अपूर्ण लम्बे समय से रूके हुए निमार्ण कार्य की समीक्षा, उच्च न्यायालय में लंबित प्रकरण, धान खरीदी केन्द्रों पर समय-सीमा में धान का शत्-प्रतिशत उठाव, वर्ष 2021-22 शेष अवधि में अधिकाधिक पंजीयन कर राजस्व अर्जित करने जिला स्तर पर प्रयास, राजीव युवा मितान क्लब का गठन, सरलीकृत वृक्ष कटाई नियमों के तहत जिला स्तर पर कार्यवाही की व्यवस्था, जिले में सी-मार्ट स्थापित करने की कार्ययोजना विषयों पर गहन समीक्षा की।

समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर कुन्दन कुमार ने कोविड-19 से निपटने हेतु की जा रही कार्यवाही की समीक्षा। उन्होंने कोविड-19 से मृत व्यक्तियों के परिजनों को प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि की जानकारी ली तथा शीघ्र आवश्यक कार्यवाही कर मृतक के परिजनों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होंने विकासखण्डवार कोविड टेस्टिंग की जानकारी ली तथा निरंतर कोविड टेस्टिंग करने के निर्देश दिये। उन्होंने 15 से 18 आयु वर्ग युवाओं के टीकाकरण की स्थिति की जानकारी लेते हुए शीघ्र शत्-प्रतिशत टीकाकरण करने को कहा। कलेक्टर ने 05 मार्च को द्वितीय डोज महाअभियान की तैयारी के संबंध में जानकारी ली तथा महाअभियान के सफल आयोजन हेतु सभी आवश्यक तैयारी पूर्ण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने खनिज विभाग के अधिकारी से अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन पर जानकारी ली तथा अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन करने वाले पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने आदिवासी विकास, महिला बाल विकास, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग के अप्रारंभ अपूर्ण लम्बे समय से रूके हुए निमार्ण कार्य की समीक्षा की। उन्होंने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से अपूर्ण आंगनबाड़ी भवनों, उचित मूल्य दुकान, पंचायत भवनों को वर्षा ऋतु शुरू होने से पूर्व पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्माणाधीन स्कूल व आंगनबाड़ी भवनों के गुणवत्ता में कोई समझौता नहीं करने की बात कही। बैठक में उच्च न्यायालय में लंबित प्रकरणों में जवाब दावा की स्थिति पर चर्चा की। उन्होंने समय-सीमा के अंदर जवाब दावा प्रस्तुत न करने वाले विभागों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। बैठक में राजीव युवा मितान क्लब का गठन एवं लक्ष्य पर विस्तृत चर्चा की गई तथा इसके उद्देश्यों को व्यापक प्रचार-प्रसार करने को कहा। समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के बेहतर क्रियान्वयन हेतु विस्तृत समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

समय-सीमा की बैठक मे जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रीता यादव, अपर कलेक्टर एस.एस.पैंकरा, संयुक्त कलेक्टर एच.एल.गायकवाड. एवं आर.एन.पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर दीपक कुमार निकुंज, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सहित जिला स्तरीय अधिकारी, सर्व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!