सूरजपुर: कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह के निर्देश पर जिला पंचायत सीईओ राहुल देव ने स्वामी आत्मानन्द शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय सूरजपुर एवं जयनगर का आकस्मिक भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

सूरजपुर विद्यालय निरीक्षण के दौरान उन्होंने लाइब्रेरी कक्ष को व्यवस्थित करने के साथ ही बच्चों के पढ़ने के लिए 6 नग टेबल, स्टाफ कक्ष में बैग रखने हेतु लॉकर लगाने, पीने के पानी के लिए वाटर कूलर के साथ आरओ लगाने तथा सभी कक्षाओं में गुणवक्तायुक्त ग्रीन बोर्ड लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने विद्यालय में बच्चों के लिए तैयार प्रयोगशाला कक्ष जिसमें बायो लैब, केमेस्ट्री लैब, फिजिक्स लैब कक्षों में मैटिंग करने, दिवारों को अच्छे करने के साथ ही प्रयोगशाला में उपयोग होने वाले सामग्रियों को पारदर्शी आलमारी में सुनियोजित ढंग से रखने तथा सभी सामग्रियों की सूची बनाने के निर्देश दिये। बच्चों के मध्यान भोजन हेतु किचन शेड बनाने एवं परिसर में निर्मित चबूतरा को ठीक कर उसकी रंग रोगन करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला परियोजना समन्वयक शशीकांत सिंह को प्रयोगशाला के सामग्रियों की एक मानक सूची तैयार कर सभी स्कूलों में भेजने को कहा जिससे सभी स्कूलों में सामान की उपलब्धता एक समान हो सके साथ ही उन्होंने जिन स्कूलों में स्टाफ के लॉकर रूम नहीं है वहां लॉकर रूम बनवाने तथा सभी स्कूलों में स्मार्ट क्लास शुरू कराने के निर्देश दिये।

इसी कड़ी में उन्होंने जयनगर स्थित स्वामी आत्मानन्द शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय का भी भ्रमण किया। उन्होंने लाइब्रेरी में उपलब्ध पुस्तकों की सूची तैयार करने, कम्प्यूटर कक्ष में 5 नए कम्प्यूटर प्रदाय करने एवं पंखा लगाने के साथ ही सभी लैबों में जहां पानी की आवश्यकता है वहां पर सिंक लगाकर पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा जयनगर स्कूल के लैबों के लिए तत्काल नये प्रयोगशाला कुर्सियां मंगाने के निर्देश दिये। उन्होंने गर्मी को देखते हुए बच्चों के लिए स्कूल में पीने योग्य पानी की व्यवस्था तथा शौचालयों को ठीक करा सुचारू रूप से चालू रखने के निर्देश दिये।

इस दौरान ईई आरईएस महावीर सिंह राजपूत, डीईओ विनोद राय, बीईओ, जिला परियोजना समन्वयक शशीकांत सिंह, एसडीओ आरईएस फरहान, अशोक साहू सहित स्कूल के स्टाफ उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!