नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में मोदी सरकार का अंतरिम बजट (Interim Budget 2024) पेश किया. इस बजट में यूं तो कई बड़ी घोषणाएं हुईं. लेकिन साथ में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ये भी कहा कि बजट में चार जातियों के विकास पर सबसे ज्यादा फोकस किया गया है. ये चार जातियां कोई और नहीं बल्कि गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता यानी किसान हैं. जान लें कि कुछ दिन पहले पीएम मोदी ने ही इन चार सबसे बड़ी जातियों के बारे में बताया था. और कहा था कि उनका फोकस इन्हीं चार जातियों पर रहता है.

गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता के लिए क्या-क्या किया?

गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता के विकास का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सबके लिए मकान, हर घर जल और सबके लिए बिजली पर जोर दिया है. 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन की व्यवस्था की गई. इसके अलावा किसानों के लिए MSP बढ़ाई गई. वहीं, ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर भी जोर रहा. सभी वाजिब लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने पर जोर रहा. गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाताओं पर सरकार का फोकस रहा. उनके सर्वांगीण, सर्वस्पर्शी और समावेशी विकास पर काम जारी है.

25 करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाता पर हमारी सरकार सबसे ज्यादा ध्यान दे रही है. उनकी जिंदगी अच्छा बनाने के लिए सरकार पूरी कोशिश कर रही है. गरीब कल्याण ही देश का कल्याण है. हम गरीबों के लिए काफी काम कर रहे हैं. इन 10 सालों में सरकार ने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से मुक्त कराया है. हमारी सरकार की कोशिश है कि ऐसे लोगों को और आगे बढ़ाया जाए.

4 करोड़ किसानों को मिला फसल बीमा का फायदा

संसद में वित्त मंत्री ने कहा कि पीएम फसल बीमा योजना के जरिए 4 करोड़ किसानों को इसका लाभ दिया गया है. केंद्र सरकार किसानों के लिए काफी काम कर रही है. 2014 से पहले बड़ी चुनौतियां थीं. पिछले 10 साल में 30 करोड़ मुद्रा योजना लोन महिला उद्यमियों को दिए गए हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत महिलाओं को 70% आवास महिलाओं को मिले हैं.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!