नई दिल्ली, एजेंसी। अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे का जीवन आर्थिक रूप से सुरक्षित हो तो आपको उसके बचपन से ही उसके लिए निवेश करना शुरू कर देना चाहिए। इसीलिए, आज हम आपको एलआईसी की एक ऐसी ही पॉलिसी के बारे में बताने वाले हैं, जिसमें निवेश करके आप अपने बच्चे का आर्थिक भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। यह एलआईसी की न्यू चिल्ड्रन मनी बैक योजना है।

योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 1 लाख रुपये है जबकि ऊपरी कोई सीमा नहीं है। इसकी परिपक्‍वता अवधि 25 साल की है। अगर आप बच्चे के पैदा होते ही योजना लेते हैं तो यह 25 साल में पूरी होगी और अगर मान लीजिए बाद में लेते हैं, तो 25 से बच्चे की उम्र को घटाने पर जो आएगा, उतने साल में यह पूरी होगी। पॉलिसी में निवेश करने की आयु सीमा शून्य से 12 वर्ष है।

अगर पॉलिसी चालू रहती है तो पॉलिसीधारक के 18 वर्ष, 20 वर्ष और 22 वर्ष होने के बाद बेसिक सम एश्‍योर्ड का 20 प्रतिशत पैसा मिलता है। पॉलिसी अवधि के बाद तक अगर पॉलिसीधारक जीवित रहता है, और पॉलिसी चालू रहती है तो उसे ‘मैच्‍योरिटी पर मिलने वाला सम एश्‍योर्ड’ बोनस के साथ मिलता है। मैच्‍योरिटी पर मिलने वाला सम एश्‍योर्ड ‘बेसिक सम एश्‍योर्ड (बीमा की कुल राशि)’ का 40 प्रतिशत के बराबर होता है।

अगर आप बच्चे के जन्म के समय से ही एलआईसी चिल्ड्रन मनी बैक योजना में सिर्फ 150 रुपये के हिसाब से निवेश करते हैं (हालांकि, इसका प्रिमियम सालाना, छमाही, तिमाही या मंथली आधार पर होगा) तो आपको 25 साल की परिपक्‍वता अवधि पर करीब 19 लाख रुपये मिलेंगे जबकि अगर देखा जिए तो 150 रुपये रोज के हिसाब से आपने सालाना 55,000 रुपये जमा किए होंगे, जिसके आधार पर 25 साल में कुल 14 लाख रुपये जमा हुए होंगे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!